दिल्ली AIIMS में मिलेगी स्मार्ट कार्ड की सुविधा, फ्री में बनेगा; जानें क्या होगा फायदा

नई दिल्ली | अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), नई दिल्ली में इलाज के लिए आने वाले मरीजों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. बता दें कि दिल्ली मेट्रो स्मार्ट कार्ड की तर्ज पर एम्स में भी स्मार्ट कार्ड की सुविधा मिल रही है. इसी साल फरवरी,2024 में इस स्‍मार्ट कार्ड को अस्‍पताल में मरीजों और उनके परिजनों की सहूलियत के लिए शुरू किया गया था. एक बार कार्ड बनवाने के बाद 5 साल तक उसकी वैधता रहेगी. इस कार्ड को बनवाने की प्रक्रिया बिल्कुल निःशुल्क रहेगी.

rewari AIIMS NEWS

सौ प्रतिशत डिजिटल पेमेंट सिस्टम लागू

पीआईसी मीडिया सेल इंचार्ज डॉ. रीमा दादा ने बताया कि सभी लोगों को डिजिटल भुगतान की सुविधा और पारदर्शिता के लिए एम्स नई दिल्ली ने एम्स कैफेटेरिया सहित विभिन्न अंतिम बिंदुओं पर डिजिटल भुगतान अनिवार्य कर दिया है. डिजिटल पेमेंट कई तरीकों जैसे UPI, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड से किया जा सकता है.

उन्होंने बताया कि जिन लोगों के पास ऑनलाइन पेमेंट की इनमें से कोई सुविधा नहीं है और सिर्फ कैश है, वे एम्‍स के काउंटरों पर कैश देकर स्‍मार्ट कार्ड बनवा सकते हैं और कैफेटेरिया में इस कार्ड से पेमेंट कर सकते हैं.

निःशुल्क बनेगा स्मार्ट कार्ड

डॉ. रीमा दादा ने बताया कि एम्स स्मार्ट कार्ड को एम्स, नई दिल्ली के सुविधा केंद्रों से नकद या डिजिटल भुगतान मोड के माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है और उसके बाद विभिन्न काउंटरों पर भुगतान के लिए उपयोग किया जा सकता है.

हाल ही में, AIIMS डायरेक्‍टर डॉ. एम श्रीनिवास की ओर से 100 प्रतिशत डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए अस्‍पताल परिसर में मौजूद कैफे‍टेरिया में सिर्फ ऑनलाइन या स्‍मार्ट कार्ड भुगतान का आदेश जारी किया गया है और यहां पर नकद राशि के लेन- देन को पूरी तरह से बैन कर दिया गया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!