दिल्ली- गुरुग्राम के बीच सिक्स लेन बनेगी नजफगढ़ रोड़, इन इलाकों को मिलेगा सीधा फायदा

नई दिल्ली | देश की राजधानी दिल्ली से साईबर सिटी गुरुग्राम के बीच ट्रैफिक व्यवस्था को सुचारू रूप से जारी रखने के लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र योजना बोर्ड के नेतृत्व में हरियाणा और दिल्ली सरकार मिल कर काम कर रही है. बता दें कि गुरुग्राम हिस्से में यह सड़क मार्ग सिक्स लेन बना हुआ है, जबकि दिल्ली क्षेत्र में टू- लेन का है. अब दिल्ली क्षेत्र के 1.738 किलोमीटर लंबे इस हिस्से को भी सिक्स लेन बनाने की योजना बनाई गई है. इस सड़क निर्माण के लिए दिल्ली सरकार ने करीब 49 करोड़ रूपए का एस्टीमेट तैयार किया है. इसके लिए करीब 25 एकड़ जमीन की जरूरत है.

Highway

बता दें कि गुरुग्राम- नजफगढ़ रोड को अपर द्वारका एक्सप्रेसवे के नाम से भी जाना जाता है. यह सड़क मार्ग सेक्टर- 99 से शुरू होकर सेक्टर- 108, 109 की मुख्य सड़क तक जाता है. इसके बाद, 1357 मीटर सड़क गांव राघोपुर (दिल्ली) हिस्से में पड़ती है. सड़क के इस हिस्से के खत्म होने के पश्चात सेक्टर 114- 115 को विभाजित कर रही मुख्य सड़क शुरू हो जाती है. इस सड़क और दिल्ली सीमा के बीच 381 मीटर लंबी सड़क दिल्ली हिस्से में आती है.

हरियाणा और दिल्ली मिल कर करेंगे काम

गुरुग्राम हिस्से में इस सड़क की चौड़ाई 75 मीटर है, जबकि दिल्ली हिस्से में केवल 20 मीटर चौड़ाई है. ऐसे में इस सड़क मार्ग पर गुरुग्राम हिस्से में वाहन रफ्तार भर कर निकलते हैं और जब यह दिल्ली पहुंचते हैं तो रफ्तार पर ब्रेक लग जाने से यहां ट्रैफिक जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है. हरियाणा और दिल्ली सरकार मिल कर इस सड़क मार्ग की चौड़ाई 75 मीटर यानि सिक्स लेन बनाने की योजना पर काम कर रहा है.

गुरुग्राम मेट्रो डिवलेपमेंट ऑथोरिटी (GMDA) ने दिल्ली हिस्से में सड़क की चौड़ाई बढ़ाने को लेकर एक सर्वे किया है, जिसमें सामने आया है कि इसके लिए 25 एकड़ जमीन की जरूरत होगी. जीएमडीए ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र योजना बोर्ड को इस बारे में अवगत करा दिया है.

ट्रैफिक का आवागमन बढ़ेगा

मौजूदा समय में दिल्ली- गुरुग्राम को लेकर दो कनेक्टिविटी है. इनमें दिल्ली- जयपुर हाईवे और द्वारका एक्सप्रेसवे है. गुरुग्राम- नजफगढ़ रोड पर दिल्ली हिस्से की चौड़ाई बढ़ने के बाद से यह तीसरी मुख्य कनेक्टिविटी हो जाएगी. द्वारका एलिवेटेड एक्सप्रेसवे पर गुरुग्राम- दिल्ली बॉर्डर पर नेशनल हाईवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) की तरफ से टोल प्लाजा लगाया जा रहा है, जो जून के अंत तक लग जाएगा. ऐसे में टोल से बचने के लिए इस सड़क मार्ग पर ट्रैफिक का आवागमन बढ़ना तय है.

इन इलाकों को मिलेगा सीधा फायदा

इस सड़क मार्ग के दिल्ली हिस्से में सिक्स लेन निर्माण से गुरुग्राम के सेक्टर- 99A से लेकर 115 तक विकसित रिहायशी सोसायटियों और गांव दौलताबाद, चौमा, धनवापुर, धर्मपुर, खेड़की माजरा, धनकोट, बसई के अलावा दिल्ली के गांव राघोपुर, बिजवासन व नजफगढ़ इलाके के लोगों को सीधा फायदा पहुंचेगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!