New Rules: 1 जून से बदल जाएंगे LPG, DL और आधार से जुड़े ये जरूरी नियम; देखें डिटेल्स

नई दिल्ली | लोकसभा के आखिरी चरण की वोटिंग 1 जून को होने वाली है. उसके साथ- साथ 1 जून कों कई नए नियम (New Rules) भी लागू होने जा रहे हैं, जिसका प्रभाव सभी लोगों पर दिखाई देने वाला है. हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जून महीने में LPG  सिलेंडर के रेट, आधार अपडेट और ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित नियमों में बदलाव होने वाला है. आज की इस खबर में हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने वाले हैं.

Change

इन नियमों में होगा बदलाव

  1. RBI की तरफ से जारी किए गए कैलेंडर में जून महीने में कुल 10 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं, इसमें शनिवार और रविवार के अलावा अन्य छुट्टियां भी शामिल है.
  2. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की तरफ से अभी कुछ दिन पहले ही ड्राइविंग लाइसेंस के नए नियमों को लेकर ऐलान किया गया है. 1 जून 2024 से आप RTO के बजाय निजी ड्राइविंग प्रशिक्षण केंद्रो पर ड्राइविंग टेस्ट दे पाएंगे.
  3. LPG सिलेंडर की कीमतों में हर महीने की पहली तारीख को बदलाव देखने को मिलता है. 1 जून को तेल कंपनियों की तरफ से गैस सिलेंडर की नई कीमते निर्धारित की जा सकती है. मई महीने में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी दर्ज की गई थी.
  4. आधार कार्ड को अपडेट करवाने के लिए लास्ट डेट 14 जून निर्धारित की गई है, इस दिन तक आप ऑनलाइन फ्री में आधार को अपडेट कर सकते हैं. हालांकि, अगर आप इसे ऑफलाइन करवाते हैं तो आपको 50 रूपये का भुगतान करना होता है.
  5. अगर आप तेज रफ्तार से गाड़ी चलाते हैं, तो आपको 1000 से लेकर 2000 रूपये तक के जुर्माने का भुगतान करना पड़ सकता है.
  6. अगर कोई नाबालिग गाड़ी चलाते हुए पकड़ा गया, तो उस पर 25,000 रूपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है. इसके अलावा, वाहन मालिक का रजिस्ट्रेशन भी कैंसिल किया जा सकता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!