Post Office की तरफ से चलाई जा रही यह शानदार स्कीम, मिलेगा FD से भी ज्यादा ब्याज

नई दिल्ली, Post Office Scheme | सरकार की तरफ से समय- समय पर कई योजनाए आम लोगों की भलाई के लिए पेश की जाती है. गरीब से लेकर मिडिल क्लास फैमिली भी इन योजनाओं का लाभ ले सकते है. आज की इस खबर में हम आपको सरकार की तरफ से चलाई जा रही एक ऐसी ही स्कीम के बारे में जानकारी देने वाले हैं.

Post Office

पोस्ट ऑफिस की तरफ से चलाई जा रही इस योजना में कोई भी नागरिक 5 साल के लिए इन्वेस्ट कर सकता है. इसमें निवेशकों को तगड़ा ब्याज मिलता है. साथ ही, एक्स्ट्रा छूट का भी लाभ मिलता है. हम सरकारी योजना पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपॉजिट स्कीम के बारे में बात कर रहे हैं, यह स्मॉल सेविंग स्कीम है.

पोस्ट ऑफिस की तरफ से चलाई जा रही शानदार स्कीम

इस योजना की सबसे खास बात यह है कि आप इसमें एकमुस्त पैसा लगा सकते हैं, जिसमें समय-समय पर ब्याज शामिल होता रहेगा. इस योजना को पोस्ट ऑफिस FD भी कहा जाता है, टाइम डिपॉजिट के तहत चार तरह का टेन्योर भी पेश किया जाता है.

  • पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट के तहत 1 साल के टेन्योर के लिए 6.9% के हिसाब से ब्याज ऑफर किया जाता है.
  • 2 साल के टाइम डिपॉजिट टेन्योर के लिए निवेशकों को 7% के हिसाब से इंटरेस्ट का लाभ मिलने वाला है.
  • पोस्ट ऑफिस 5 साल के लिए टाइम डिपाजिट योजना भी पेश कर रहा है, इसके तहत लाभार्थियो को 7.5% के हिसाब से ब्याज का लाभ मिलने वाला है.

इस प्रकार मिलेगा योजना का लाभ

पोस्ट ऑफिस TD के तहत, सिंगल और जॉइंट में तीन लोग अपना अकाउंट ओपन कर सकते हैं. इस योजना में 100 के गुणांक में 1000 रूपये का कम से कम निवेश करना होता है. अधिकतम निवेश की कोई भी सीमा निर्धारित नहीं की गई है.

5 साल टेंन्योर के तहत इस योजना में इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपए तक की सालाना छूट दी जा रही है. 6 महीने से पहले आप इस योजना के तहत पैसा नहीं निकलवा सकते हैं. अगर आप इस योजना के तहत हर दिन 2,778 रुपए बचाते हैं और 1 साल बाद कम से कम 10 लाख रुपये एकमुशत जमा करते हैं तो 5 साल में आपको 4 लाख 49 हजार 948 रूपये का लाभ मिलने वाला है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!