जाने: गर्मी से बचने के लिए दिन-रात चलाइए AC, फिर भी कम आएगा बिजली का बिल

नई दिल्ली | उत्तर भारत में लोगों का गर्मी से बुरा हाल है. लोग गर्मी से बचने के लिए ऐसी का सहारा ले रहे हैं. जहां लोगों को गर्मी से तो राहत मिल जाती है, परंतु उनकी जेब का खर्च बढ़ जाता है. लोगों को जितना महंगा एसी खरीदना नहीं पड़ रहा,उससे महंगा बिल भरना पड़ रहा है.

Air conditioners AC

आप गर्मी के मौसम से तो छुटकारा नहीं पा सकते, परंतु आप बिजली के बिल को अवश्य ही बचा सकते हैं. आज की इस खबर में हम आपको ऐसी का इस्तेमाल करने के लिए कुछ विशेष बातों की जानकारी देंगे, इन टिप्स का इस्तेमाल करके आप बिजली के बिल को काफी हद तक कम कर सकते हैं.

इस प्रकार कम करे AC का बिल 

  • बता दें कि ऐसी के तापमान में 1 डिग्री 6 फ़ीसदी तक बिजली के बिल को प्रभावित करती है. यदि आप अपने कमरे में ऐसी को एक डिग्री भी बढ़ा देते हैं तो समझ जाइए कि आपका बिजली बिल भी प्रभावित होता है. AC के तापमान को डिफॉल्ट सेटिंग पर रखना भी बिजली की बचत के लिए काफी अच्छा होता है.
  • यदि आप उन लोगों में से हैं जो इतनी भयंकर गर्मी में भी ऐसी चलाकर कंबल ओढ़कर सोते हैं तो आप जानबूझकर ही अपनी जेब का खर्च बढ़ा रहे हैं. आपको ऐसी का तापमान इतना रखना चाहिए जिस पर आपको गर्मी महसूस ना हो, ना कि इतना कि आप को कंबल ओढ़ने की नौबत आ जाए.
  • आपके घर में जिस भी कमरे में एसी लगा हुआ हो, उस कमरे में टीवी, फ्रिज और कंप्यूटर जैसे उपकरण नहीं होने चाहिए. इससे वहां गर्मी उत्पन्न होती है और ऐसी का तापमान और भी कम हो जाता है.
  • आपको AC चलाते समय खिड़की दरवाजे बंद करने चाहिए, जिससे कि ऐसी की ठंडक कमरे में बंद रहे. आपको ऐसी चलाते समय उसकी प्रॉपर मेंटेनेंस का भी ध्यान अवश्य ही रखना चाहिए.
  • ऐसी के गंदे फिल्टर को साफ करने पर ऊर्जा की अत्यधिक खपत  से बचा जा सकता है, इसका असर आपको बिजली के बिल पर भी साफ दिखाई देगा.
  • जरूरी नहीं कि आप जिस भी कमरे में ऐसी का इस्तेमाल कर रहे हैं उसे पूरी तरह शिमला बनाकर ही रखा जाए, आप रात के समय बीच-बीच में ऐसी को बंद करके पंखा भी चला सकते हैं.
यह भी पढ़े -   हिसार में बनेगा देश का सबसे अत्याधुनिक ग्रीन ईको फ्रेंडली श्मशान घाट, जानें खासियत

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!