सरकारी सेवाओं के लिए इधर- उधर भटकने से मिलेगा छुटकारा, सरकार लांच करेगी नया डिजिटल पोर्टल

नई दिल्ली | आधुनिकता के इस दौर में देश बड़ी तेजी से डिजिटाइजेशन की ओर बढ़ रहा है. डिजिटल पोर्टल युग में लोगों को दी जाने वाली सुविधाओं में निरंतर इजाफा हो रहा है. इसी कड़ी में भारत सरकार भी एक नया यूनिफाइड पोर्टल लांच करने की तैयारी कर रही है. इस नए पोर्टल की बदौलत डिजिटल सेवाओं में बढ़ोतरी होगी और लोगों को बेहतर तथा एक ही जगह पर आसानी से सभी सेवाएं मिल सकेगी. सरकार के इस कदम से लोगों को फायदा पहुंचेगा और उन्हें डिजिटल सेवाओं के लिए अलग- अलग ऐप्लिकेशन के इस्तेमाल की जरूरत नहीं पड़ेगी.

UPI ATM 1

एक जगह पर मिलेगी सभी सरकारी सुविधाएं

रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि सरकार के नए पोर्टल पर डिजिटल सेवाएं जैसे- आधार, UPI, सरकारी ई- कॉमर्स पोर्टल ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) समेत सभी सरकारी सुविधाएं मिलेगी. ऐसे में इस नए पोर्टल के बाद लोगों को किसी भी सरकारी काम के लिए अलग- अलग ऐप्लिकेशन की आवश्यकता नहीं होगी.

रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया जा रहा है कि इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रोद्योगिकी मंत्रालय ने इस नए पोर्टल पर काम शुरू कर दिया है. रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि मंत्रालय सभी विभागों के साथ मिलकर इस नए पोर्टल को तैयार कर रहा है ताकि लोगों को बेहतर सेवाएं मिलें, इसके लिए डिजिटल पब्लिक संरचना (DPI) को इस बारे में निर्देश दिए गए हैं.

आसानी से मिलेगी सरकारी सुविधाएं

बता दें कि वर्तमान में केन्द्र और राज्य सरकारों की अलग- अलग सरकारी योजनाओं के लिए कई सारे अलग- अलग ऐप्लिकेशन और पोर्टल मौजूद हैं. ऐसे में आमजन को सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए काफी परेशानी झेलनी पड़ती है. खासकर शहरों के मुकाबले गांवों में हालात ज्यादा खराब है.

ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अधिकतर लोग साइबर कैफे पर निर्भर होते हैं. ऐसे में लोगों को अगर किसी सरकारी सेवा का फायदा लेना होता है तो उन्हें भारी खर्चा करना पड़ता है. ऐसे में केंद्र सरकार के इस कदम से आम लोगों को निश्चित तौर पर बड़ी राहत पहुंचेगी और सरकारी सेवाओं का लाभ लेने के लिए ज्यादा मशक्कत और खर्च नहीं करना पड़ेगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!