Career Tips: 12वीं के बाद करें यह बेस्ट कोर्सेज, करियर हो जाएगा सेट

नई दिल्ली, Career Tips | लगभग सभी राज्यों में 12वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम आ चुका है. 12वीं कक्षा का रिजल्ट आने के बाद अब सभी विद्यार्थी आगे की पढ़ाई के लिए दाखिला लेंगे. यह समय विद्यार्थियों के लिए बड़ा कंफ्यूजन बड़ा होता है क्योंकि उन्हें इतने सारे क्षेत्रों में से अपने लिए कोई ऐसी फील्ड सेलेक्ट करनी होती है जिनमें उन्हें उनकी रुचि के अनुसार नौकरी और उनका करियर सेट हो. अगर आप भी अपने लिए कोई ऐसा कोर्स ढूंढ रहे हैं तो बिल्कुल भी परेशान ना हो आज हम आपके लिए इससे जुड़ी जानकारी लेकर आए है.

Career Tips

आशा करते हैं कि हमारी इस खबर से आपको जरुर मदद मिलेगी. 12वीं पास स्टूडेंट्स के लिए कॉलेज में ऑप्शंस की कोई कमी नहीं है. हर साल की तरह इस साल भी लाखों स्टूडेंट्स सीयूईटी यूजी परीक्षा देकर विभिन्न कॉलेजों में एडमिशन के लिए आवेदन करेंगे. बहुत सारे 12वीं पास स्टूडेंट्स ने नीट यूजी और जेईई परीक्षा भी दी है. इन सबके बीच में लाखों स्टूडेंट्स ऐसे भी हैं, जो मेडिकल या इंजीनियरिंग कोर्स में ना जाकर ऑफबीट करियर ऑप्शन में फ्यूचर बनाना चाहते हैं.

हायर एजुकेशन के लिए किन कोर्स में ले दाखिला

ग्रेजुएशन लेवल पर ऐसे कई कोर्स हैं, जिनमें एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट के पास स्ट्रीम की समस्या नहीं है. इन कोर्सेस में आर्ट्स, साइंस या कॉमर्स  किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास करने वाला स्टूडेंट आसानी से दाखिला ले सकता है. इनमें से कुछ के लिए कॉलेज या यूनिवर्सिटी के स्तर पर एंट्रेंस एग्जाम होता है तो कुछ में 12वीं रिजल्ट के आधार पर एडमिशन दिया जाता है. ऐसे में आइये जानते है कि 12वीं के बाद आप हायर एजुकेशन के लिए किन कोर्स में दाखिला ले सकते हैं.

आर्किटेक्चर (Architecture)

यदि आपने साइंस से पढ़ाई की हैं, मैथ्स में रूचि है लेकिन बीटेक नहीं करना चाहते हैं तो बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर (B.Arch) यानी बीआर्क कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं. इस कोर्स में स्टूडेंट्स को पूरी दुनिया की आर्किटेक्चरल डिजाइन और उनसे जुड़ी टेक्नीक की पढ़ाई करवाई जाती हैं. इन टेक्नीक्स में ग्राफिक्स, थ्री डी मॉडल और डेकोरेशन की स्किल्स शामिल हैं. अगर आप गणित में कमजोर हैं मगर काफी क्रिएटिव हैं तो इंटीरियर डायरेक्टर के रूप में अपना करियर बना सकते हैं.

डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing)

डिजिटल मार्केटिंग का क्षेत्र काफ़ी तेजी से बढ़ रहा है. आने वाले कुछ वर्षों में भी इसमें गिरावट होती नहीं दिख रही है. इन दिनों जब जॉब मार्केट को लेकर संशय बना हुआ है, उसी बीच डिजिटल मार्केटिंग में जॉब्स की भरमार बनी हुई है. यदि आप करियर में ग्रोथ हासिल करना चाहते है या बिजनेस फील्ड में आगे बढ़ना चाहते हैं तो 12वीं के बाद डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ा कोर्स कर सकते है. इसके तहत सर्च इंजन मार्केटिंग डिजिटल ऐड स्पेशलिस्ट, डिजिटल मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव, वेब एनालिस्ट जैसे फील्ड्स में जॉब मिल सकती है.

इंफ्लुएंसर (Influencer)

आज का दौर सोशल मीडिया का दौर है. इसमें इंफ्लुएंसर्स चमकते सितारे हैं. इंफ्लुएंसर्स विभिन्न ब्रांड्स के लिए ऐड्स, वीडियो, कॉन्टेंट बनाकर देते हैं. उसे शेयर करने पर उन्हें ब्रांड पैसे देते हैं. वहीं कुछ सोशल मीडिया साइट्स और स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म भी व्यूज के आधार पर रुपये क्रेडिट करती हैं. आप चाहें तो जर्नलिज्म या सोशल मीडिया मैनेजमेंट की फील्ड में भी करियर बना सकते हैं. कई कंपनियां अपना ब्रांड पेज संभालने के लिए सोशल मीडिया मैनेजर को जॉब देती हैं.

ट्रैवल, टूरिज्म एंड होटल मैनेजमेंट (Travel, Tourism and Hotel Management)

ट्रैवल, टूरिज्म, होटल मैनेजमेंट और हॉस्पिटैलिटी के क्षेत्र में हमेशा वृद्धि देखने को मिलती है. कोविड बीतने के बाद से इसमें लगातार ग्रोथ देखी जा रही है. होटल और टूरिज्म इंडस्ट्री से जुड़ी मॉडर्न होटल मैनेजमेंट और सर्विस मैनेजमेंट स्किल्स सीखकर आप होटल, रिजॉर्ट या रेस्त्रां में मैनेजर, ऑफिस मैनेजर, प्लानर के तौर पर जॉब कर सकते हैं. आप चाहें तो अपना काम भी शुरू कर सकते हैं. इसमें करियर की शानदार संभावनाएं उपलब्ध हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!