PNB के ग्राहकों के लिए अच्छी खबर- ₹250 में ले सकते हैं 15 लाख का फायदा

नई दिल्ली । अगर आप भी पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के ग्राहक हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. पीएनबी ग्राहक अपनी बेटियों के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना का लाभ आसानी से उठा सकते हैं. इस योजना में माता-पिता या गार्जियन एक बेटी के नाम पर केवल एक अकाउंट खोल सकते हैं. साथ ही दो अलग-अलग बेटियों के नाम पर अधिकतम दो अकाउंट खोल सकते हैं. इसके लिए आप को मिनिमम 250 रूपये डिपाजिट करना होता है.

यह भी पढ़े -   कपास के भाव हुए कम, जानिए पिछले दिनों की तुलना में कितने घटे भाव

bank

पीएनबी ग्राहक इस योजना का उठा सकते हैं आसानी से फायदा

इसके अलावा अधिकतम आप डेढ़ लाख रुपए तक  डिपाजिट कर सकते हैं. इस खाते को खुलवाने से आपको बेटी की पढ़ाई और आगे होने वाले खर्च से काफी राहत मिल जाती है. बता दे कि अभी एस एस वाई में 7.6प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जा रहा है जो इनकम टैक्स छूट के साथ हैं. अगर आप इस स्कीम में हर महीने ₹3000 का निवेश करते हैं. तो इस हिसाब से आपको सालाना ₹36000 लगाने पर 14 साल बाद 7.6% सालाना कंपाउंडिंग ब्याज के हिसाब से 9,11,574 रूपये मिलेंगे.

21 साल मैच्योरिटी पर यह रकम 15,22,221 रुपए हो जाती है. सुकन्या समृद्धि योजना के तहत इस अकाउंट को आप किसी भी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल बैंक की अधिकृत शाखा में खुलवा सकते हैं. इस योजना के तहत आपको खाता खुलवाने के लिए फॉर्म के साथ पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपनी बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट भी जमा करवाना होगा. इसके अलावा बच्ची और माता-पिता का पहचान पत्र और जहां रह रहे हो, वहां का प्रमाण  पत्र जमा करवाना होगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!