हरियाणा के 5223 गांवों को 24 घंटे मिलेगी बिजली आपूर्ति, देखे लिस्ट

पंचकूला । प्रदेश के सभी गांवों में 24 घंटे तक बिजली पहुंचाने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा ठोस कदम उठाए गए हैं. इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए म्हारा गांव जगमग गांव योजना के तहत 5223 गांवों को 24 घंटे बिजली आपूर्ति उपलब्ध करवाई जाएगी. प्रदेश में अभी तक 74% गांवों को पूरी तरह से जगमग किया जा चुका है. इसमे 10 जिले जिनमें पंचकूला, अंबाला, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर, करनाल,गुरुग्राम, फरीदाबाद, रेवाड़ी,सिरसा और फतेहाबाद शामिल है.

light 2

योजना के कार्य में तेजी लाने के लिए की गई अहम बैठक 

बता दे कि म्हारा गांव जगमग गांव योजना के तहत ग्रामीण उपभोक्ताओं को 301571 बिजली कनेक्शन दिए जा चुके हैं. हरियाणा के बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास ने बिजली निगम के अधिकारियों की समीक्षात्मक बैठक के दौरान म्हारा गांव जगमग गांव योजना की लक्ष्य प्राप्ति गति को बढ़ाने संबंधित निर्देश दिए गए. 1822 गांवों को भी शीघ्रता से इस योजना में शामिल किया जाएगा. इस योजना से प्रदेश के ग्रामीण उपभोक्ताओं में बिजली बिल औकात में पर भुगतान और बिजली निगम के कर्मचारियों के साथ सहयोग करने की दिशा में सकारात्मक परिवर्तन आया है. बिजली निगम के इंजीनियर तकनीकी और गैर तकनीकी कर्मचारियों की मेहनत और लगन के फल स्वरुप लाइन लॉस को कम करने में सफलता हासिल हुई है.

म्हारा गांव जगमग गांव योजना को  2015 में कुरुक्षेत्र से  किया गया शुरू

म्हारा गांव जगमग गांव योजना की शुरुआत 2015 में कुरुक्षेत्र जिले के दयालपुर गांव से मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा की गई थी. इसके तहत ग्रामीणों से बकाया बिजली बिलों का भुगतान समय पर करने का आग्रह किया गया था, जिन ग्रामीण फीडरो का लाइन लास कम होता है. उन गांवों को चिन्हित करके 24 घंटे निर्वाद बिजली आपूर्ति शुरू कर दी जाती है. सरकार की इस योजना के तहत 24 घंटे बिजली आपूर्ति उपलब्ध कराने का लक्ष्य किया  है. पूरे प्रदेश को जगमग करने की दिशा में कदम बढ़ाते हुए इस योजना की शुरुआत की गई थी. समीक्षा बैठक में पीके दास ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि बिजली की हरियाणा के ग्रामीण क्षेत्रों में 24 घंटे की उपलब्धता से खेती पशुपालन लघु उद्योग में क्रांतिकारी परिवर्तन आया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!