पंचकूला- चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन बनेगा‌ विश्व स्तरीय, एयरपोर्ट जैसी होंगी सुविधाएं

चंडीगढ़ | रेल मंत्रालय ने हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता की पंचकूला-चंडीगढ़ में विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन और दोनों शहरों के बीच नई कनेक्टिविटी सहित लगभग सभी बड़ी मांगों को स्वीकृति दे दी है. भारतीय रेल विकास प्राधिकरण की प्रबंध निदेशक प्रणीता राय ने बुधवार को हरियाणा के विधानसभा अध्यक्ष को वीडियो कॉन्फ्रेस के माध्यम से यह जानकारी दी है. प्रणीता 23 जून को चंडीगढ़ आएंगी,तब वह पंजाब के राज्यपाल एवं चंडीगढ़ के प्रशासक और ज्ञानचंद गुप्ता से परियोजना के व्यावहारिक पक्षों को लेकर बात करेंगी.

यह भी पढ़े -   पराली प्रबंधन के लिए अब सरकार देंगी प्रति एकड़ एक हजार रुपए, जानें कैसे करें आवेदन

Railway Station

प्रणीता राय ने ज्ञानचंद गुप्ता को बताया कि रेलवे मंत्रालय ने उनकी सभी मांगें मान ली हैं. अब पंचकूला-चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय स्टेशन बनाया जाएगा. इतना ही नहीं रेलवे स्टेशन को चंडीगढ़ और पंचकूला दोनों की तरफ से समान ढंग से विकसित किया जाएगा. आपको बता दें कि फिलहाल यहां पंचकूला की तरफ बहुत कम सुविधाएं हैं.

एयरपोर्ट जैसी मिलेगी सुविधाएं

यहां पर एयरपोर्ट की तर्ज पर सुविधाएं दी जाएगी. दो मंजिला वेटिंग लॉन्ज, यात्रियों की सुविधा के लिए 12 एक्सिलेटर व 6 लिफ्ट स्थापित किए जाएंगे. 215 करोड़ रुपये की इस परियोजना के लिए दो सप्ताह के अंदर टेंडर निकाले जाएंगे. यह प्रोजेक्ट तीन साल में पूरा होने की संभावना है.

यह भी पढ़े -   क्यूं बारिश के बीच तिरपाल तान जलानी पड़ी चिता, जानें पूरा मामला

इस प्रोजेक्ट का सबसे ज्यादा लाभ उन लोगों को होगा, जो रोजाना अपने कार्यों के लिए चंडीगढ़-पंचकूला आते जाते रहते है. इस प्रोजेक्ट में रेलवे स्टेशन के नीचे से रेलवे अंडर पास बनाने का भी प्रस्ताव है. आपको बता दें कि यह नया रास्ता पंचकूला के सेक्टर 17-18 चौक से शुरू होकर रेलवे स्टेशन के नीचे से होता हुआ चंडीगढ़ के इंडस्ट्रियल एरिया फेज-1 में निकलेगा. इस नए रास्ते से मध्य मार्ग पर लगने वाले ट्रैफिक जाम से छुटकारा मिल सकेगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!