हरियाणा फिर बना नंबर वन, तरक्की के मामले में सबसे आगे रहा हरियाणा, पढ़े ख़ास रिपोर्ट

पंचकूला | हरियाणा प्रदेश ने फिर से तेज़ी से तरक्की करने वाले राज्यों में पहला पायदान हासिल किया है. नीति आयोग ने भी इस पर अपनी मुहर लगाई है. हरियाणा में औधोगिक निवेश और रोजगार सहित विभिन्न आर्थिक मोर्चों पर विपक्षी दल जहां लगातार सरकार को घेरने का काम कर रहा है वहीं दूसरी ओर नीति आयोग की रिपोर्ट कुछ ओर ही बयां कर रही है. सतत विकास लक्ष्यों में हरियाणा प्रदेश ने सबसे तेज तरक्की के मामले में पूरे 10 अंक हासिल किए हैं. यह पूरे देश में सर्वाधिक है.

यह भी पढ़े -   पेड़-पौधों की देखभाल पर छात्रों को परीक्षा में मिलेंगे अतिरिक्त नंबर, जानिए! मनोहर सरकार की नई नीति

cm and dushant

सतत विकास लक्ष्यों में सुधार के लिए मिलें सबसे ज्यादा दस अंक

यूं तो कोरोना काल में हर राज्य की अर्थव्यवस्था चरमराई है और विकास के पहिए की रफ्तार धीमी हुई है लेकिन इसके बावजूद भी हरियाणा में तरक्की का पहिया तेजी से घूमा है. नीति आयोग द्वारा जारी सतत विकास के लक्ष्य की तीसरी रिपोर्ट में राज्यों की रैंकिंग में केरल शीर्ष पर हैं जबकि हरियाणा 14वे पायदान पर है. हालांकि तरक्की के साथ मूलभूत सुविधाओं में हरियाणा प्रदेश सबसे आगे हैं.

घरों तक साफ पानी की आपूर्ति से लेकर गैस कनेक्शन के मामले में हरियाणा प्रदेश अव्वल नंबर पर है. इसके साथ ही कृषि उत्पादन के मामले में भी प्रदेश के आगे कोई राज्य नहीं टिक पाया है. नीति आयोग की ओर से जारी की गई एसडीजी रिपोर्ट में प्रकृति, स्वास्थ्य, शिक्षा, आर्थिक विकास, जलवायु परिवर्तन और पर्यावरण सहित निर्धारित लक्ष्यों की प्रगति का आकलन किया गया है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में ड्रा में तय हुआ किसके खाते में जाएगा नगरपालिका/परिषद का प्रधान पद, जाने कौन-कौन सी सीटें हुईं है आरक्षित

इन पर सबसे आगे रहा हरियाणा

  • इंटरनेट घनत्व और मोबाइल टेली -घनत्व. यानि प्रदेश का कोई क्षेत्र ऐसा नहीं है जहां इंटरनेट या मोबाइल नेटवर्क नहीं हो.
  • शहरी क्षेत्रों में जल निकासी सुविधा: 97.04 फीसदी
  • घरों तक स्वच्छ जल आपूर्ति :97.57 फीसदी
  • सड़क कनेक्टिविटी :100 फीसदी
  • घरों में गैस कनेक्शन: 100 फीसदी
यह भी पढ़े -   सीएम मनोहर लाल खट्टर का बड़ा फैसला, जल्द किया जाएगा घाटे वाले विभागों को बंद

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!