खुशखबरी: हरियाणा रोडवेज ने बस यात्रियों को दी बड़ी राहत, लॉकडाउन में सफर न करने वाले पासधारकों को लौटाए जाएंगे पैसे

Casino

पानीपत | हरियाणा रोडवेज की बसें यात्रियों के हर सफर की साथी हैं. यही बसें पूरे हरियाणा को एक साथ जोड़ने का काम करती है. रोडवेज विभाग द्वारा भी यात्रियों को अच्छी सुविधा और उनके सफर को सुनहरा बनाने के लिए हर संभव प्रयास किया जाता है. इस बीच हरियाणा रोडवेज में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए विभाग द्वारा बड़ी राहत की खबर दी गई है.

Haryana Roadways Bus

हरियाणा रोडवेज विभाग द्वारा जारी सूचना के मुताबिक, साल 2020 में कोरोना महामारी के कारण लगे लॉकडाउन में जिन पासघारक यात्रियों ने बसों में यात्रा नहीं की उन्हें रोडवेज पैसे वापस करेगा. रोडवेज विभाग पासधारक यात्रियों को पैसा लौटाने के लिए कुछ दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं. गौरतलब बात यह है कि अभी रोडवेज डिपो में केवल सामान्य पासधारक यात्रियों को ही पैसे लौटाने के दिशा-निर्देश दिए गए हैं. स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थियों के बस पास के पैसे लौटाने के लिए किसी भी तरह की सूचना रोडवेज विभाग द्वारा नहीं दी गई है.

हरियाणा परिवहन विभाग के इस निर्णय के बाद रोडवेज की यात्रा करने वाले कई हजार यात्रियों को निश्चित तौर पर राहत मिलेगी. आंकड़ों को देखें तो प्रदेश भर में करीब 10 हजार सामान्य पासधारकों को फायदा होगा तो जींद में 200 पासधारकों को करीब दो लाख रुपये की राशि डिपो द्वारा वापस की जाएगी. बता दें कि कोरोना महामारी के कारण लगे लॉकडाउन के बाद हरियाणा रोडवेज की बसों को भी बंद कर दिया गया था. ताकि प्रदेश में लोग कम से कम यात्रा करें जिससे कोरोना संक्रमण की दर में कमी आए. वही राज्य में महामारी के कारण लंबे समय से स्कूल और कॉलेज भी बंद रहे जिस कारण विद्यार्थियों ने बसों में सफर नहीं किया. लेकिन बसों में रोजाना सफर करने वाले यात्री जिन्होंने हरियाणा रोडवेज का पास बना रखा था उन्हें नुकसान होना निश्चित था. अब परिवहन विभाग के इस फैसले के बाद यात्रियों को बड़ी राहत मिली है.

यह भी पढ़े -   सतर्क: जीवन शैली से लगातार बढ़ रहे कैंसर के मामले, व्यायाम और ध्यान से ऐसे करें बचाव

जानकारी के लिए बता दें कि हरियाणा रोडवेज की बसों में रोजाना सफर करने वाले यात्रियों के लिए पास बनाने की भी सुविधा होती है. बस पास बनाने के बाद यात्रियों को किराए के मामले में अच्छी रियायत मिलती है. महीनों के हिसाब से डिपो द्वारा पास मुहैया कराए जाते हैं जैसे स्कूल, कालेजों और शिक्षण संस्थानों में तीन महीने, छह महीने और वार्षिक पास जारी किए जाते हैं. वही सामान्य कैटेगरी का पास हर महीने का बनाया जाता है. एक महीने में अप और डाउन की 60 टिकटें होती है लेकिन पास बनवाने पर उसे रियायत मिल जाती है और उसे 40 टिकटों के पैसे रोडवेज के पास जमा करवाने पड़ते हैं. इससे यात्री का पास बनाकर दे दिया जाता है और उसे 20 टिकटों की छूट मिल जाती है.

यह भी पढ़े -   गोशालाओं व डेयरियों में लगेंगे बायोगैस प्लांट, 300 मेगावाट बिजली उत्पादन की क्षमता

रोडवेज बस डिपो के अधिकारियों ने पैसे वापस करने की एक प्रक्रिया बनाई है. जिसके तहत यात्री को अपने पास की एक फोटो और एक एप्लीकेशन लिखकर डिपो कार्यालय में जमा करनी होगी. जिसके बाद संबंधित कर्मचारियों द्वारा दस्तावेजों का मिलान किया जाएगा और सही होने पर यात्री को उसके पास के पैसे लौटाए जाएंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!