Haryana Weather: हरियाणा में इस दिन बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

चंडीगढ़, Haryana Weather | मौसम विभाग ने हरियाणा में फिर से बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक आज हरियाणा के अधिकतर स्थानों में बारिश होने के आसार हैं. विभाग ने बताया कि मानसून टर्फ़ अब फिरोजपुर, रोहतक, मेरठ, गोरखपुर, अगरतला होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है तथा इसकी अक्षय रेखा का पश्चिमी सिरा सामान्य स्तिथि में उत्तर की तरफ होने से राज्य में 31 जुलाई यानि आज ज्यादातर स्थानों पर बारिश होने की संभावना है. मगर 1 अगस्त से 3 अगस्त के दौरान उत्तरी हरियाणा के जिलों में ज्यादातर स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं. परंतु दक्षिण व पश्चिमी क्षेत्रों के जिलों में मौसम परिवर्तनशील व कहीं-कहीं हल्की बारिश की संभावना है.

यह भी पढ़े -   Haryana Weather Update: हरियाणा में आज और कल बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

weather barish 1

सामान्य से अधिक हुई बारिश

वहीं, मानसून ट्रफ सामान्य स्तिथि के उत्तर की तरफ होने से बंगाल की खाड़ी से नमी वाली मानसूनी हवाओं के प्रभाव से हरियाणा राज्य में 28 जुलाई से 30 जुलाई के दौरान ज्यादातर स्थानों पर बारिश दर्ज की गई. मानसून के 30 जून के प्रवेश से लेकर 30 जुलाई तक एक महीने के दौरान हरियाणा राज्य में 242.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है जो सामान्य बारिश (200.5 मिलीमीटर) से 21% ज्यादा दर्ज हुई है.

इन जिलों में हुई सबसे कम बारिश

हरियाणा के 18 जिलों में सामान्य या सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है.परंतु 4 जिलों में अब तक सामान्य से कम बारिश दर्ज हुई है. सबसे ज्यादा बारिश वाले जिले फतेहाबाद, कैथल, झज्जर, कुरूक्षेत्र, पानीपत व रेवाड़ी है तथा सब से कम बारिश फरीदाबाद,सोनीपत, यमुनानगर व अंबाला जिलों में दर्ज की गई है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!