हरियाणा में नौतपा से पहले ही सूरज देवता ने दिखाने शुरू किये तेवर, 46 डिग्री के पार पहुँचा तापमान; जानें अब कैसा रहेगा मौसम

चंडीगढ़ | हरियाणा में एक बार फिर से गर्मी ने अपना सितम ढाना शुरू कर दिया है. शुक्रवार को दिन का अधिकतम तापमान 46 डिग्री तक पहुंच गया, जबकि न्यूनतम तापमान में भी बढ़ोतरी देखी गई. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गर्म हवाएं चल सकती है. आने वाले एक सप्ताह में हीट वेव को लेकर ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. दिन के समय चलने वाली लू नमी को सोखने का काम कर रही है.

garmi 1

31 मई तक नहीं मिलेगी राहत

दिन के समय पड़ने वाली भीषण गर्मी से लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो चुका है. 31 मई तक लोगों को भीषण गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली. शुक्रवार सुबह से ही सूर्य देवता ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए. दोपहर तक हालात इतने ज्यादा बिगड़ चुके थे कि तापमान 46 डिग्री को भी पार कर गया. गर्म हवाएं चलने से लोग घरों में दुबकने को मजबूर हो गए. दोपहर के समय सड़कें सुनसान दिखाई दी. ऐसा लग रहा था, जैसे शहरों में कर्फ्यू लग गया हो.

नौतपा से पहले ही झुलसी धरती

आमतौर पर वैसाख के महीने में इतनी ज्यादा गर्मी देखने को नहीं मिलती, लेकिन अबकी बार इस सीजन में भीषण गर्मी देखने को मिल रही है. इसके बाद आने वाला ज्येष्ठ मास और भी ज़्यादा तपन देने वाला हो सकता है. हर साल ज्येष्ठ माह में 9 दिन भीषण गर्मी पड़ती है, जिसे नौतपा के नाम से जाना जाता है. लेकिन यह शुरू होने में भी अभी एक सप्ताह का समय बाकी है.

ज्योतिषियों की मानें तो 25 मई से नौतपा शुरू होंगे और 3 जून तक रहेंगे. अबकी बार अनुमान है कि नौतपा के दौरान भीषण गर्मी पड़ सकती है. ऐसे में विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि खासतौर पर वृद्ध एवं कमजोर व्यक्तियों का खास ध्यान रखा जाए. कोई परेशानी महसूस होने पर डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!