Haryana Weather: हरियाणा के लोगों के लिए खुशखबरी, इस दिन से फिर शुरू होगा बारिश का दौर

चंडीगढ़, Haryana Weather | मानसून ने हरियाणा में दस्तक दे दी है. मगर जो उम्मीदें मानसून से लगाई गई थी वह उम्मीदें किसानों के लिए खरी नहीं उतरी है. कई जिलों में बारिश बहुत कम हुई तो किसी जिले में बारिश बहुत अधिक हुई. जिस वजह से किसानों और आमजनों को भी तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ा. हरियाणा के कुछ क्षेत्रों में बारिश कम होने की वजह से गर्मी बहुत अधिक पड़ने लगी है. जिस वजह से बारिश की राह देखी जा रही है ताकि उमस भरी गर्मी से छुटकारा मिल सके.

weather barish

अब मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि मानसून टर्फ़ अब सौराष्ट्र, दिसा, रायसेन, अंबिकापुर, उड़ीसा होते हुए बंगाल की खाड़ी तक बना हुआ है तथा इसकी अक्षय रेखा का पश्चिमी सिरा सामान्य स्थिति से उत्तर की तरफ बढ़ने की संभावना बन रही है. जो अगले दो तीन दिनों में उत्तर की तरफ सामान्य स्थिति में मानसून ट्रफ आने की पूरी संभावना है.

फिर बन रही बारिश की संभावना

अरब सागर की और से नमी वाली हवाओं में भी अगले दो तीन दिनों में कुछ कमी आने की संभावना है. जिससे हरियाणा राज्य में 18 से 20 जुलाई के दौरान मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील रहने की संभावना है. इस दौरान उत्तर हरियाणा में कहीं-कहीं हल्की बारिश परंतु पश्चिम एवम दक्षिण हरियाणा में कुछ एक स्थानों पर छिटपुट बारिश की संभावना है. मगर 21 जुलाई से बंगाल की खाड़ी से मानसूनी हवाएं सक्रिय होने से राज्य में 21 जुलाई रात्रि से बारिश का दौर फिर से शुरू हो जाने की संभावना बन रही है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा पंचायत चुनाव लड़ने के लिए जेब करनी होगी ढीली, ढाई गुना बढ़ी जमानत राशि

यहां हुई सबसे ज्यादा बारिश

बता दें कि अरब सागर से नमी वाली मानसूनी हवाओं के प्रभाव तथा वातावरण में नमी की अधिकता से हरियाणा राज्य के उत्तर पश्चिमी एवम दक्षिण क्षेत्रों में 13 जुलाई से 17 जुलाई के दौरान ज्यादातर स्थानों पर बारिश दर्ज की गई थी. मानसून के 30 जून के प्रवेश से लेकर 17 जुलाई तक हरियाणा राज्य में 143.7 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है जो सामान्य बारिश (134.5मिलीमीटर) से 7%ज्यादा दर्ज हुई है. वहीं, हरियाणा के 14 जिलों में सामान्य या सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है. परंतु 8 जिलों में सामान्य से कम बारिश दर्ज हुई है. सबसे ज्यादा बारिश झज्जर व कैथल में तथा सब से कम बारिश भिवानी, फरीदाबाद, गुरुग्राममें दर्ज की गई है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!