Haryana Weather Update: हरियाणा में 5 सितंबर तक लगातार बदलेगा मौसम का मिजाज, इन जिलों में होगी बारिश

चंडीगढ़, Haryana Weather Update | मौसम विभाग ने आने वाले दिनों के लिए अपना पूर्वानुमान जारी किया है. विभाग ने पूर्वानुमान में हरियाणा के कई जिलों में बारिश की संभावना है. हालांकि इसके बाद भी तापमान में बढ़ोतरी होने के आसार हैं. साथ ही की मौसम विभाग ने बताया है कि अब बारिश की गतिविधियों में कमी देखने को मिलेगी.

Barish Weather

मौसम विभाग ने कहा है कि मानसून टर्फ़ की अक्षय रेखा अब भी सामान्य स्तिथि से उत्तर की और हिमालय की तलहटियों की तरफ होने से हरियाणा राज्य में बारिश की गतिविधियों में कमी ही रहने की संभावना है. राज्य में मौसम 5 सितम्बर तक आमतौर पर परिवर्तनशील व बीच-बीच में आंशिक बादलवाई व हवाएं चलने की संभावना है.

वहीं, बंगाल की तरफ से नमी वाली हवाओं की वजह से तापमान में बढ़ोतरी के प्रभाव से 1 सितम्बर से 3 सितम्बर के दौरान राज्य में विशेषकर उतरी हरियाणा में कुछ एक स्थानों पर छिटपुट बूंदाबांदी की संभावना है. 4 सितम्बर रात्रि व 5 सितम्बर को राज्य के उत्तरी जिलों (पंचकुला,अम्बाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र , कैथल, करनाल) में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ हल्की बारिश तथा दक्षिण व पश्चिमी जिलों (महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, नूंह, पलवल , फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत, पानीपत, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद, भिवानी, चरखीदादरी) में गरज चमक के साथ बूंदाबांदी की संभावना है. इस दौरान तापमान सामान्य से ज्यादा बने रहने के आसार है.

यह भी पढ़े -   इन 6 बड़े बदलावों के साथ शुरू होगा अक्टूबर महीना, आपका जानना है बहुत जरूरी

हरियाणा में कुल 325.7 मिमी बारिश

हरियाणा में जुलाई के महीने में अच्छी मॉनसून बारिश देखी गई, जबकि अगस्त में मॉनसून की गतिविधि सुस्त रही. अगस्त में, केवल सिरसा जिले में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई और पूरे हरियाणा के 21 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई. हरियाणा में इस मानसून सीजन में 30 अगस्त तक 325.7 मिमी बारिश हुई है, जबकि इस दौरान 351.3 मिमी सामान्य बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य से 7% कम है. केवल 10 जिलों में सामान्य से अधिक बारिश हुई है जबकि 12 जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!