Haryana Weather: मौसम विभाग से आई राहत भरी खबर, बताया हरियाणा में कब होगी बारिश

करनाल, Haryana Weather | दो दिन से हवाओं के बदले रुख ने मौसम में नमी की मात्रा में मामूली वृद्धि हुई है. मौसम विभाग का मानना है कि अगले दो दिन तक मौसम में ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. क्षेत्र में बादलवाही व तेज हवाएं चलने का सिलसिला जारी रहेगा. हालांकि देश के पूर्वी हिस्सों में प्री- मानसून की गतिविधियां नजर आ रही है, गरज के साथ हल्की बूंदाबांदी हो रही है लेकिन देश के उत्तरी हिस्सों को अभी इस राहत के लिए इंतजार करना होगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा: अगले 3 घंटे के अंदर इन इलाकों में होगी बारिश, मौसम विभाग ने दी जानकारी

BARISH 2

वहीं दूसरी ओर उत्तरी अंडमान सागर में अब कभी भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनने के पुरी संभावना है. चार मई तक, सिस्टम कम दबाव का क्षेत्र बन सकता है, उसी दिन एक अच्छी तरह से चिह्नित निम्न दबाव का क्षेत्र बन सकता है. पांच मई तक सिस्टम डीप डिप्रेशन बन सकता है.

Haryana Weather News

मौसम विभाग ने बताया है कि 6 मई तक सिस्टम के साइक्लोन बनने की उम्मीद है. तेज रफ्तार से तूफान अराकान तट के साथ आगे बढ़ेगा, और आगे बढ़ने के साथ मजबूती हासिल करता रहेगा. इस बार जो चक्रवात बनेगा उसे असानी नाम दिया गया है. यह लगातार तीसरी मई है जब मई में एक चक्रवात आने की संभावना है. जिसमें 2020 में अम्फान को देखा गया जिसने पश्चिम बंगाल को सुपर साइक्लोन के रूप में प्रभावित किया. 2021 में यास को देखा गया था जिसने ओड़िशा को बुरी तरह से प्रभावित किया था.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में टूटा गर्मी का 56 साल पुराना रिकॉर्ड, सबसे गर्म शहरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर गुरूग्राम

देशभर में यह बना हुआ है मौसमी सिस्टम

मौसम विभाग ने बताया है कि फिलहाल एक पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय पर बना हुआ है और दूसरा पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी अफ़ग़ानिस्तान पर बना हुआ है. प्रेरित चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पाकिस्तान के मध्य भाग और पंजाब के आसपास के हिस्सों में है. एक टर्फ रेखा मध्य पाकिस्तान और इससे सटे पंजाब पर बने हुए चक्रवाती क्षेत्र से उत्तर प्रदेश और बिहार होते हुए उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल तक फैली हुई है. एक अन्य टर्फ रेखा उत्तर प्रदेश के मध्य भागों से पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और तेलंगाना होते हुए रायलसीमा तक फैली हुई है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!