सोमवार रहा साल का सबसे गर्म दिन, फतेहाबाद में 44 डिग्री तापमान, लूं के थपेड़ो ने किया बेहाल

फतेहाबाद । सोमवार को सीजन में पहली बार तापमान बढ़कर 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. बढ़ी गर्मी से आमजन तो बेहाल हुआं ही साथ ही अधिक तापमान से फसलों पर प्रतिकूल असर पड़ा. मौसम विभाग ने मंगलवार को भी बारिश की संभावना जताई है. ऐसे में बारिश होगी तो आमजन के साथ -साथ फसलों को भी फायदा पहुंचेगा.

GARMI

फतेहाबाद में सोमवार को दिन का तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह इस सीजन का सबसे गर्म दिन था. दिनभर लूं के थपेड़ो व झुलसा देने वाली गर्मी ने आमजन को घरों में दुबकने पर विवश कर दिया. मौसम विशेषज्ञों ने बताया कि नौतपा के आखिर में सबसे अधिक गर्मी होती है. मंगलवार व बुधवार को फतेहाबाद में आंशिक बादल छाए रहने की उम्मीद है. इस दौरान कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश हो सकती है.

गर्मी से बचाव जरुरी

स्वास्थ्य विभाग ने हिदायत दी है कि ऐसे बढ़े हुए तापमान से खुद का बचाव जरुरी है. 44 डिग्री तापमान में शरीर पर लगातार धूप पड़ने से प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. इससे शरीर का टेंपरेचर कंट्रोल सिस्टम फैल हो सकता है. वहीं कपास की फसल भी अधिक गर्मी के चलते बढ़वार नहीं लें पातीं है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में 25 जून तक मानसून बारिश के आसार नहीं, जानिए! मौसम विभाग द्वारा जारी सलाह

ऐसे करें बचाव

धूप में निकलने से बचें. बाहर निकलते समय छाता,टोपी और गीला कपड़ा साथ रखें. हीट स्ट्रोक से बचने के लिए ठंडे पानी में कपड़ा गीला कर शरीर को ढकें. बाहर निकलते समय पानी की बोतल साथ रखें. थोड़ी-थोड़ी देर में पानी का सेवन करें इससे डिहाइड्रेशन नहीं होगा.

यह भी पढ़े -   महासागरों के तापमान में लगातार बढ़ोतरी से ज्यादा आ रहें हैं भीषण चक्रवात, बदल रहा है हरियाणा पंजाब में मौसम- चक्र

3 तक मौसम परिवर्तन शील

एचएयू के वरिष्ठ मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ मदन खिचड़ ने बताया कि 3 जून तक मौसम परिवर्तन शील बना रहेगा. प्रदेश में कुछ क्षेत्रों में इस दौरान तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश की संभावना है. किसान फसलों की नियमित रूप से रखवाली करें.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!