हरियाणा में आज रात से मेहरबान होगा मानसून, इन जिलों में लगातार तीन दिन बारिश तो बाकी जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी

हिसार | हरियाणा में मानसून की बारिश का इंतजार लंबा होता जा रहा है. गर्मी और उमस ने लोगों का हाल-बेहाल कर दिया है लेकिन अब बहुत जल्द राहत मिलने वाली है. मौसम विभाग ने आंकलन जताया है कि 9 से 11 जुलाई तक हरियाणा में बारिश का संयोग बन रहा है. प्रदेश के तीन जिलों करनाल, पानीपत और सोनीपत में तो तीनों दिन बारिश होने का पूर्वानुमान जारी किया गया है.

barish

हर दिन नया पूर्वानुमान

पहले जहां 10 जुलाई को 10 जिलों में झमाझम बारिश की संभावना व्यक्त करते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया था, वहीं अब नए बुलेटिन में यह केवल उत्तर हरियाणा के पंचकूला, अंबाला व यमुनानगर तक ही सिमट कर रह गया है. महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, मेवात और पलवल चार ऐसे जिले हैं, जहां 9 से 11 जुलाई तक किसी प्रकार की बारिश की संभावना नहीं जताई जा रही है. हालांकि इन जिलों में कहीं- कहीं छिटपुट बूंदाबांदी हो सकती है. बता दें कि मानसून के स्थिर रहने से मौसम विभाग द्वारा हर रोज नया पूर्वानुमान जारी किया जा रहा है.

बारिश के अनुकूल हालात

चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. एमएल खीचड़ ने शुक्रवार को बताया कि बंगाल की खाड़ी की तरफ से मानसूनी हवाएं आने और दक्षिण- पश्चिमी राजस्थान पर एक साईक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से अरब सागर की तरफ से नमी वाली हवाएं हरियाणा की तरफ आने की संभावना बनी हुई है. ऐसे में 9 जुलाई रात्रि से 11 जुलाई के दौरान तेज हवाओं और गरज- चमक के साथ राज्य के ज्यादातर क्षेत्रों में बारिश की संभावना बन रही है.

यह भी पढ़े -   Haryana Weather Update: हरियाणा के इन क्षेत्रों में होगी बारिश, यहाँ पढ़े आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

आज और कल के लिए मौसम का पूर्वानुमान

वहीं बात आज यानि 9 जुलाई की करें तो जीटी रोड़ पर पंचकूला से सोनीपत तक बारिश के आसार नजर आ रहे हैं. इनमें से कुछ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश तो कुछ जिलों में झमाझम बारिश हो सकती है. वहीं 10 जुलाई को यमुनानगर, पंचकूला और अंबाला में जहां भारी बारिश होने की संभावना है तो वहीं कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, पानीपत, जींद, भिवानी, रोहतक, हिसार, सिरसा, फतेहाबाद, झज्जर, गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत और चरखी दादरी में बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा: मानसूनी सीजन में इस बार कहां हुई कितनी बारिश, देखें जिलों की लिस्ट

सोमवार को 4 जिलों में राहत की वर्षा

सोमवार यानि 11 जुलाई को मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार पूरे प्रदेश में केवल करनाल, पानीपत, सोनीपत और गुरुग्राम में ही बारिश होने की संभावना जताई गई है. इन चारों जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा शेष बचे 18 जिलों के लिए बारिश को लेकर किसी प्रकार का अलर्ट नहीं है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!