हरियाणा में 15 मई तक भीषण गर्मी और लू का दिखेगा प्रकोप, मौसम विभाग ने येलो अलर्ट किया जारी

चंडीगढ़, Haryana Weather News | इस बार गर्मी ने हर किसी की कमर तोड़ कर रख जी है. साथ ही गर्मी ने कई दशकों का पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ा है और अभी भी गर्मी से किसी भी तरह की राहत मिलने की उम्मीद नजर नहीं आ रही है.

Garmi 3

इस समय बलूचिस्तान और थार रेगिस्तान की गर्म पश्चिमी शुष्क हवाओं के कारण भीषण गर्मी के साथ लू का असर हरियाणा, एनसीआर और दिल्ली में भी दिख रहा है. इससे पूरे क्षेत्र में तापमान में लगातार वृद्धि हो रही है. बुधवार को हरियाणा राज्य के अधिकांश स्थानों पर अधिकतम तापमान 40.0 से 46.0 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24.8 डिग्री सेल्सियस से 30.0 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के नारनौल उपकेंद्र के नोडल अधिकारी डॉ. चंद्रमोहन ने कहा कि आने वाले चार दिनों तक हरियाणा, एनसीआर और दिल्ली में ज्यादातर जगहों पर मौसम शुष्क और गर्म रहेगा. इसके साथ ही कई जगहों पर अधिकतम और न्यूनतम तापमान में 2.0 से 3.0 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में क्यों बढ़ रही है बेरोजगारी, ये है मुख्य कारण

राज्य के पश्चिमी दक्षिणी जिलों में भीषण गर्मी और भीषण लू चलने की संभावना है. कई स्थानों पर दोपहर के समय धूल भरी हवाएं तेज गति से चलेंगी और कुछ स्थानों पर हल्के बादल छाए भी रहेंगे. इस संबंध में भारतीय मौसम विभाग ने 15 मई तक येलो अलर्ट जारी किया है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में टूटा गर्मी का 56 साल पुराना रिकॉर्ड, सबसे गर्म शहरों की लिस्ट में चौथे नंबर पर गुरूग्राम

फिलहाल गर्मी से बिल्कुल भी राहत मिलने की उम्मीद इस बार के मौसम पूर्वानुमान में नहीं है. अब देखना यह होगा कि 15 मई के बाद क्या मौसम का मिजाज बदलेगा या यथास्थिति बनी रहेगी. इस बात को लेकर मौसम विभाग के पूर्वानुमान का इंतजार करना होगा.

बुधवार का अधिकतम तापमान

बापौनी फरीदाबाद: 45.6

यह भी पढ़े -   हरियाणा: पंचायत चुनाव की तैयारियां शुरू, यहां देखें पूरा शेड्यूल

हिसार AMFU: 45.5

सिरसा एडब्ल्यूएस: 45.3

नारनौल: 45.0

रोहतक: 43.4

भिवानी: 42.2

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!