Weather Update: पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से और बढ़ेगी ठंड, हरियाणा में अब ऐसा रहेगा मौसम

चंडीगढ़, Weather Update | देश में नवंबर का महीना जारी है और सर्दियों की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. उत्तर भारत के कई राज्यों में बर्फबारी के कारण ठंड का असर देखने को मिल रहा है. उत्तर और मध्य भारत में दिन और रात के तापमान में लगातार गिरावट आ रही है. हिमालय पर लगातार हो रही बर्फबारी और बारिश से उत्तर भारत का मौसम बदल गया है. हिमाचल से लेकर दिल्ली-हरियाणा के मैदानी इलाकों तक ठंड महसूस की जा सकती है. मौसम विभाग ने भी बारिश की संभावना जताई है.

Sardi Cold Weather 1

यहां होगी बारिश

मौसम विभाग ने रविवार, 20 नवंबर को संभावना जताई है कि हिमाचल, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी के साथ बारिश हो सकती है. जिसके बाद उत्तर भारत के कई राज्यों में ठंड तेजी से शुरू होगी. अगले 48 घंटों के दौरान दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और असम और दक्षिण बंगाल की खाड़ी के मध्य भागों में एक कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है.

दिल्ली की जलवायु

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता अभी भी खराब श्रेणी में है. देश की राजधानी दिल्ली की बात करें तो दिल्ली-एनसीआर में पारा 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे लुढ़क गया है. मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, शनिवार राजधानी में सीजन का सबसे ठंडा दिन रहा. जहां न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम नौ डिग्री सेल्सियस रहा. मौसम विभाग ने रविवार और सोमवार को कोहरे की संभावना जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों में और बदलाव देखने को मिलेंगे.

यह भी पढ़े -   हरियाणा रोड़वेज की बसों में बदलेगा टिकट काटने का तरीका, 29 को शुरू होगी ई- टिकटिंग सुविधा

हरियाणा और यूपी का मौसम

राजधानी दिल्ली से सटे हरियाणा का मौसम भी लगभग ऐसा ही रहने वाला है लेकिन हरियाणा में रविवार को बादल छाए रहने की संभावना है. हरियाणा में अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है. तापमान में गिरावट से यहां भी ठंड बढ़ने वाली है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में इस बार पंच-सरपंच की शपथ प्रक्रिया में हुआ बड़ा बदलाव, यहाँ पढ़े नए आदेश

मौसम विभाग ने अगले सप्ताह से उत्तर प्रदेश में तापमान में और गिरावट के संकेत दिए हैं. उत्तर से आने वाली सर्द हवाएं दो दिन में उत्तर प्रदेश में अपना असर दिखाना शुरू कर देंगी. यूपी-बिहार समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!