मौसम अपडेट: अगले 4 दिन हरियाणा का मौसम रहेगा गर्म, जानिए कब होगी बारिश

हिसार | हरियाणा राज्य से मानसून लगभग लौट चुका है. बीते कई दिन से प्रदेश के भीतर मौसम परिवर्तनशील परंतु शुष्क रहा. बारिश नहीं होने के कारण राज्य के तापमान में भी वृद्धि दर्ज हुई. कृषि मौसम विज्ञान विभाग की ओर से प्रदेश में आगामी दिनों के मौसम को लेकर अपडेट जारी किया गया है.

GARMI

हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभाग अध्यक्ष डॉ. मदन खिचड़ द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, राजस्थान के ऊपर बने एक एण्टीसाइक्लोनिक सर्कुलेशन व मानसून की वापिसी से हरियाणा राज्य में 16 अक्तूबर तक मौसम आमतौर पर परिवर्तनशील परन्तु खुश्क बने रहने की संभावना है. इस दौरान पाश्चिमी व उत्तर पाश्चिमी हवाएँ चलने से विशेषकर दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने की संभावना है. 17 अक्टूबर से बंगाल की खाड़ी में बनने वाले सम्भावित कम दबाब के क्षेत्र से मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. जिससे हवायों व गरज चमक के साथ 17 अक्टूबर रात्रि व 18 अक्टूबर को कहीं-कहीं बूंदाबांदी व हल्की बारिश संभावित है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में होगा मौसम में परिवर्तन, मौसम विभाग ने दी जानकारी

हरियाणा राज्य में इस सीजन मॉनसून ने कई रिकॉर्ड बनाए. प्रदेश में मानसून की जबरदस्त सक्रियता के चलते सामान्य से 30 फीसदी अधिक बारिश हुई. अन्य सालों के मुकाबले मॉनसून 10 दिन अधिक सक्रिय रहा. हरियाणा राज्य में सामान्य से 30% ज्यादा बारिश दर्ज हुई है. इस दौरान राज्य में बारिश 571.3 मिलीमीटर हुई जो सामान्य बारिश 438.6 मिलीमीटर से 30 प्रतिशत अधिक दर्ज हुई है. परन्तु जुलाई में राज्य में बारिश (253.1मिलीमीटर) जो सामान्य (155.3 मिलीमीटर) से 68% ज्यादा बारिश, अगस्त मास में राज्य में बारिश 81.9 मिलीमीटर हुई जो सामान्य बारिश (157.2 मिलीमीटर) से 48 % कम हुई तथा सितम्बर में बारिश 187.5 मिलीमीटर हुई जो सामान्य 78.6 मिलीमीटर से 139% ज्यादा बारिश दर्ज की गई.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!