Weather Update: हरियाणा में मौसम का ऐसा आलम, नए साल के साथ कड़ाके की ठंड का होगा आगाज

चंडीगढ़ | हरियाणा में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है. मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि आने वाले जनवरी के महीने में ठंड का आलम बढ़ता ही जाएगा. बता दें कि कई दिनों से सुबह के समय हरियाणा के ज्यादातर जिलों में पाला जमा दिखाई दिया. नए साल का आगाज होने वाला है मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक नववर्ष का पहला दिन ही कड़ाके की ठंड के साथ शुरू होगा.

Sardi Cold Weather 2

मौसम विभाग के अनुसार हरियाणा में जनवरी महीने के कुछ दिनों तक ठंड से छुटकारा नहीं मिलेगा. ऐसी संभावना है कि 5 से 6 जनवरी के बीच राज्य में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. जिसके कारण मौसम में थोड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. लेकिन अभी ठंड बढ़ने की संभावना है. विभाग के आंकड़ों के अनुसार गुरुवार के दिन हिसार प्रदेश में सबसे ज्यादा ठंड पड़ी है. यहां का तापमान 2 डिग्री और अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस बना रहा.

इसलिए जारी होता है अलर्ट

आपको बता दें कि ऑरेंज अलर्ट का मतलब होता है कि गंभीर शीत लहर की परिस्थिति बनी हुई है. ऐसे में सरकार प्रदेश के अधिकारियों को स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने को कहती हैं. ऐसी परिस्थितियों में नागरिकों को हिदायत दी जाती है कि वह गर्म कपड़े पहन कर तथा सावधानी बरतते हुए घर से बाहर निकले.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार का फैसला, स्कूली छात्रों के लिए होगी काउंसलर की नियुक्ति

येलो अलर्ट: मौसम विभाग ने इस स्थिति को ऐसे परिभाषित किया है कि येलो अलर्ट का मतलब है कि मौसम ज्यादा खराब हो सकता है इसलिए लोग सतर्क रहें. इस स्थिति में ऐसा भी हो सकता है कि मैदानी इलाकों का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे नीचे तक जा सकता है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार की बड़ी पहल, इस महान क्रांतिकारी के नाम से जाना जाएगा हरियाणा राज्य सूचना आयोग भवन

शीतलहर के चलने का अनुमान

मौसम विभाग ने कहा है कि प्रदेश में शीतलहर चल सकती है और तापमान में एक से दो डिग्री सेल्सियस गिरावट दर्ज होने की संभावना है उत्तर हरियाणा के जिलों में धुंध पड़ने के भी आसार है.

हरियाणा के इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट

प्रशासन द्वारा दी गई सूचना के आधार पर हरियाणा के सिरसा, फतेहाबाद, चरखी दादरी, भिवानी, जींद, चंडीगढ़, पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, रोहतक, कैथल एवं करनाल में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!