हरियाणा में 1600 साल पुरानी पुरातात्विक स्थल के मिले प्रमाण, साथ ही मिले ये अवशेष

यमुनानगर | पुरातत्वविदों ने दावा किया है कि मध्ययुगीन स्थल पर “निरंतर निवास” और एक धार्मिक स्थान, जो कभी सरस्वती नदी का तट रहा होगा वहां एक मंदिर के प्रमाण मिले हैं. लगभग 1600 साल पुराना पुरातात्विक स्थल हरियाणा के संधाई गांव (यमुनानगर जिला) के पास खोजा गया है, जिसका संबंध पौराणिक सरस्वती नदी के किनारे खोई हुई बस्तियों से है.

khudai old palce

हरियाणा सरस्वती विरासत विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष, धूमन सिंह किरमच और राज्य पुरातत्व विभाग के उप निदेशक बनानी भट्टाचार्य के नेतृत्व में अधिकारियों की एक टीम ने हाल ही में एक ग्रामीण बलविंदर सिंह को दो एकड़ में फैले एक पुराने किले में छह प्राचीन सिक्के मिलने के बाद साइट का दौरा किया था. तब से अब तक वहां से ईंटों, मिट्टी के बर्तनों और मूर्ति के अवशेषों के अलावा 33 सिक्के मिले हैं.

किरमच ने कहा: “सरस्वती नदी के तट पर आदि बद्री से लेकर हरियाणा में राजस्थान सीमा तक कई पुराने स्थल हैं. बस्ती के निशान बताते हैं कि नदी से पीने के पानी की उपलब्धता के कारण लोग यहां बस गए थे. आदि बद्री (यमुनानगर) कुरुक्षेत्र से 90 किमी पूर्व में शिवालिक श्रेणी की तलहटी में एक स्थान है और नए स्थित ऐतिहासिक स्थल से 9 किमी की दूरी पर स्थित है. प्राचीन हिंदू शास्त्रों में वर्णित एक पौराणिक नदी सरस्वती को लाखों भारतीयों द्वारा पवित्र माना जाता है और इसका अस्तित्व वैज्ञानिक जिज्ञासा का विषय रहा है. किरमच का मानना ​​​​है कि नदी 5,000 साल पहले अस्तित्व में थी, लेकिन भूकंप और अन्य भौगोलिक विकास के कारण भूमिगत रूप से गायब हो गई.

संध्या स्थल के बारे में, राज्य के एक वरिष्ठ पुरातत्वविद् ने बताया कि: “बेशक, एक समझौता हुआ था. स्थल के कुछ स्थानों पर हमें बसावट के प्रमाण मिले हैं, जबकि अन्य स्थानों पर धार्मिक स्थल के संकेत मिले हैं. संरचनात्मक साक्ष्यों ने सुझाव दिया है कि पत्थरों का एक नागर शैली का मंदिर था. हमें एक निर्माण के आधार से संबंधित सामग्री के अलावा एक स्तंभ के शास्त्रीय प्रमाण भी मिले.यहां निरंतर निवास के प्रमाण मिलते हैं. अब तक, हम इसे लगभग 12,000 से 1,600 साल पुरानी साइट कह रहे हैं, जिसका अर्थ है कि यह शायद चौथी शताब्दी ईस्वी से 8वीं-9वीं शताब्दी ईस्वी तक की थी.

सिक्कों के बारे में बात करते हुए, अधिकारी ने कहा: “ये श्री-हा प्रकार के इंडो-सासैनियन सिक्के हैं जो इस क्षेत्र में 7 वीं शताब्दी के हैं. यहां पाई गई कलाकृतियां गुप्त साम्राज्य के बाद गुर्जर-प्रतिहार काल (8वीं-9वीं शताब्दी ईस्वी) की तरह दिखती हैं. इस साक्ष्य के आधार पर हम कह सकते हैं कि इस स्थल की तिथि कुषाण काल से गुर्जर-प्रतिहार काल के बीच की हो सकती है. अब तक कुषाण युग से संबंधित अधिक प्रमाण नहीं मिलते हैं. हालाँकि, कुछ ईंटें जाहिर तौर पर कुषाण काल की हैं. ”

उन्होंने कहा कि “साइट के वास्तविक कालक्रम का पता साइट से वनस्पति की निकासी के बाद चलेगा क्योंकि वर्तमान में यह क्षेत्र जंगल के अंतर्गत है. हमें देखना होगा कि कुषाण काल में यहां कितनी बस्ती थी.

पुरातत्व विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि “यमुनानगर जिले के पूरे बिलासपुर क्षेत्र में, हमें बहुत सारी पुरानी चीजें मिल रही हैं, जिसका अर्थ है कि बड़े पैमाने पर बस्ती थी. एक रिपोर्ट को अंतिम रूप देने से पहले, पुरातत्वविद साइट की भू-आकृति, ऐतिहासिक और पुरातात्विक पृष्ठभूमि की पुष्टि करने की योजना बना रहे हैं. ग्रामीणों के पास बहुत सारी प्राचीन वस्तुएं हैं जिन्हें पुरातत्व विभाग के पास जाना चाहिए और विभाग की अनुमति के बिना साइट पर और खुदाई नहीं होनी चाहिए, ”

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!