हरियाणा में गरीब युवाओं के लिए नई योजना, खोले जाएंगे 5000 हरहित स्टोर

चंडीगढ़ । हरियाणा राज्य सरकार गरीब युवाओं के लिए नई स्कीम शुरू करने जा रही है. बता दें कि राज्य सरकार द्वारा इन युवाओं के लिए हरहित स्टोर शुरू करने का फैसला लिया गया है. इस स्कीम के तहत ऐसे 5000 स्टोर खोले जाएंगे. हर हित योजना के तहत स्टोर खोलने वाले गरीब युवाओं को प्रदेश सरकार हर महीने ₹15000 की कमाई की गारंटी देगी.

harhit store

इस योजना के तहत खोले जाएंगे 5000 स्टोर 

बता दें कि परिवार पहचान पत्र के तहत जिन परिवारों की  सत्यापित सालाना आय ₹180000 से कम है उन परिवारों के युवाओं को न केवल स्टोर के आवंटन में प्राथमिकता दी जाएगी बल्कि 6 महीने तक ऐसे परिवारों को न्यूनतम ₹15000 की आय भी सुनिश्चित की जाएगी. बता दे कि हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन लिमिटेड के प्रबंधक निदेशक रोहित यादव ने बताया कि इस योजना के तहत ऐसे 5000 स्टोर खोलने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

यह भी पढ़े -   डिप्टी सीएम चौटाला की बड़ी घोषणा, हरियाणा में नंबरदारों को मिलेगा आयुष्मान भारत योजना का लाभ

पहले चरण में 2000 स्टोर को खोले जाएंगे. जिनमें से 1500 गांवों में और 500 शहरों में खोले जाएंगे. प्रदेश में 18 से 35 साल की उम्र तक का कोई भी व्यक्ति उनके लिए आवेदन कर सकता है. 3000 से अधिक आबादी वाले गांव में 200 वर्ग फीट एरिया का रिटेल आउटलेट किया जाएगा.

इसी प्रकार शहर में भी 10 हजार की आबादी पर एक आउटलेट होगा. आउटलेट में हर महीने ₹1.5 लाख के सामान की बिक्री पर 10 फ़ीसदी के हिसाब से ₹15000 संचालकों को दिए जाएंगे.  इस स्कीम के तहत आर्थिक रूप से कमजोर लोंगो को  बिना गारंटी के प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत ऋण दिलाया जाएगा. एचएआईसीएल में 51 बड़े कॉरपोरेट घरानों के साथ ट्रम ऑफ ट्रेड किया है. जो इन स्टोरों में अपने गुणवत्ता पूर्वक उत्पाद उपलब्ध करवाएंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!