Pm Kisan: पीएम किसान निधि पर बड़ा अपडेट, इन दिन जारी होंगे 12वी किस्त के पैसे

नई दिल्ली | पीएम किसान सम्मान निधि के मामले में अब एक नया अपडेट सामने आ रहा है. पीएम मोदी की तरफ से 31 मई को किसानों के खाते में 11वीं किस्त के 2000 रूपये ट्रांसफर किए गए थे. जिसके बाद ई -केवाईसी की अंतिम तिथि भी बढ़ा दी गई. अभी तक इस बारे में कोई भी खबर सामने नहीं आई थी कि 12वी किस्त के पैसे कब आएंगे. इस योजना के तहत सरकार किसानों को सालाना 6000 रूपये देती है, इन पैसों को  2-2 हजार रूपये की तीन किस्तों में दिया जाता है.

यह भी पढ़े -   Train Cancelled List: रेलवे ने आज रद्द की 152 ट्रेनें; 13 ट्रेनों का बदला शेड्यूल, देखे लिस्ट

KISAN2

12वी किस्त पर बड़ी अपडेट  

पहली किस्त 1 अप्रैल से जुलाई के बीच, दूसरी किस्त 1 अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त का पैसा दिसंबर से मार्च के बीच किसानों के खातों में ट्रांसफर कर दिया जाता है. 31मई को पहली किस्त के पैसे किसानों के खातों में आ चुके हैं. इससे पहले 1 जनवरी 2022 को किसानों के खातों में पिछले साल के आखिरी किस्त के पैसे भेजे गए थे. अब किसान 12वी किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. जानकारी सामने आई है कि इस किस्त का पैसा अगस्त से सितंबर के महीने में ट्रांसफर किया जाएगा.

कृषि मंत्रालय के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 12वीं किस्त को सरकार की तरफ से एक सितम्बर को देशभर के किसानों के खातों में ट्रांसफर किया जा सकता है. सरकार की तरफ से ई -केवाईसी की अंतिम तिथि 31 जुलाई कर दी गई है. 31 जुलाई के बाद ई-केवाईसी की तारीख को आगे नहीं बढ़ाया जाएगा. ऐसे में जिन किसानों ने अभी तक E-KYC नहीं करवाई है, वह तुरंत करवा ले.

यह भी पढ़े -   Indian AirForce ने अग्निवीर भर्ती परीक्षा परिणाम किया घोषित, यहाँ से ऐसे करें चेक

इस प्रकार करवाए ई- केवाईसी

  • ई-केवाईसी कराने के ल‍िए पहले पीएम किसान योजना की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
  • यहां फार्मर कॉर्नर में माउस ओवर करके ई-केवाईसी टैब पर क्लिक करें.
  • खुलने वाले नए वेब पेज पर आधार नंबर दर्ज करें और सर्च टैब पर क्लिक करें.
  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा.
  • यहां ओटीपी सब्मिट करने के बाद क्लिक करें.
  • आधार रजिस्टर्ड मोबाइल ओटीपी दर्ज करें और आपका ई-केवाईसी हो जाएगा.
यह भी पढ़े -   हवाई यात्रियों के लिए केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, अब सस्ता होगा फ्लाइट से सफर करना

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!