हरियाणा में किसानों के लिए खुशखबरी, बैंक खातों में ट्रांसफर हुई 134 करोड़ रूपए मुआवजा राशि

भिवानी | हरियाणा के सीएम शुक्रवार को भिवानी दौरे पर पहुंचे, जहां उन्होंने बीट्स इंटरनेशनल स्कूल में ई- क्षतिपूर्ति व दीन दयाल उपाध्याय अंत्योदय परिवार सुरक्षा योजना के तहत लाभान्वित परिवारों व किसानों को संबोधित किया. अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार किसानों, गरीबों, महिलाओं और युवाओं सहित प्रत्येक वर्ग को सशक्त बनाने के लिए प्रतिबद्धता से काम कर रही है.

CM Nayab Singh Saini 1

किसानों के लिए अच्छी खबर

मुख्यमंत्री नायब सैनी ने इस दौरान प्रदेश के 49,325 किसानों के खातों में ई- क्षतिपूर्ति के 134 करोड़ और दीन दयाल उपाध्याय अंत्योदय परिवार सुरक्षा योजना के 3,527 लाभार्थी परिवारों के बैंक खातों में 131.14 करोड़ की राशि ऑनलाइन ट्रांसफर की. बता दें कि जिन किसानों ने रबी सीजन-2023 में गेहूं और सरसों आदि फसलों में नुकसान का ई- क्षतिपूर्ति पोर्टल पर ब्यौरा दर्ज कराया था, उनके लिए इस मुआवजा राशि को जारी किया गया है.

किसानों का कल्याण प्राथमिकता

सीएम नायब सैनी ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार किसानों के हितों को प्राथमिकता देते हुए उनके कल्याण के लिए कार्य कर रही है. पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को आर्थिक सहायता दी जा रही है. बेमौसमी बारिश, ओलावृष्टि या अन्य प्राकृतिक वजह से फसलों में नुकसान हुआ है तो हमारी सरकार किसानों को मुआवजा देने का काम कर रही है.

उन्होंने कहा कि किसानों को आज मुआवजा राशि के लिए सालों का इंतजार नहीं करना पड़ता है. किसी भी प्राकृतिक आपदा के दौरान किसान या गरीब को हुए नुकसान के समय सरकार उनके साथ खड़ी है. किसानों की फसलों का पैसा डीबीटी के माध्यम से सीधा उनके बैंक खातों में जमा हो रहा है. बागवानी और आर्गेनिक खेती करने वाले किसानों को प्रोत्साहित किया जा रहा है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!