हरियाणा के इन 8 जिलों में होगी अग्निपथ योजना के तहत खुली भर्ती, ऐसे करें आवेदन

चरखी दादरी | अग्निपथ योजना के अंतर्गत पहली बार साल 2022-23 के लिए नवंबर महीने में सेना भर्ती रैली आयोजित होगी. भिवानी के भीम स्टेडियम में होने वाली भर्ती में चरखी दादरी सहित भिवानी, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी के युवा हिस्सा लेंगे. इसके लिए सेना भर्ती कार्यालय की वेबसाइट पर एक से 30 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है. तीन साल बाद होने वाली सेना भर्ती के लिए युवाओं में काफी उत्साह है और भर्ती की तैयारियां में जुट गए हैं. सेना भर्ती कार्यालय द्वारा भर्ती के लिए युवाओं में जागरूकता भी फैलाई जा रही है.

Indian Army

पिछले लगभग तीन साल से सेना में भर्ती की प्रक्रिया थमी हुई थी. जिसके चलते भर्ती की तैयारियां कर रहे युवा निराश थे. हालांकि अब सरकार द्वारा अग्निपथ योजना शुरू करते हुए सेना भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. इसी कड़ी में चरखी दादरी सेना भर्ती कार्यालय द्वारा 12 से 25 नवंबर तक भिवानी के भीम स्टेडियम में चरखी दादरी सहित भिवानी, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी जिले के युवाओं के लिए खुली भर्ती आयोजित होगी.

30 अगस्त के बाद बंद हो जाएंगे रजिस्ट्रेशन

सेना भर्ती रैली में ज्यादा से ज्यादा युवाओं के शामिल होने के लिए सेना अधिकारी भी लगातार जागरूकता अभियान चला रहे हैं. सेना भर्ती में शामिल होने वाले इच्छुक युवा एक अगस्त से 30 अगस्त तक सेना की वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. भर्ती की तैयारियों में जुटे राजेश, दीपक व अंकित आदि ने बताया कि तीन साल बाद पहली बार सेना में भर्ती हो रही है. वे भर्ती के लिए लगातार तैयारी कर रहे हैं. वे सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करेंगे. युवाओं ने कहा कि अग्निपथ योजना नहीं बल्कि देश सेवा का जज्बा है. चाहे कितने साल के लिए सेना में शामिल हो, देश सेवा उनके लिए सबसे पहले है.

यह भी पढ़े -   SSC GD Constable की आएगी बंपर वैकेंसी, मोदी सरकार ने दी लोकसभा में खुशखबरी

इन पदों के लिए होगी भर्ती

दादरी सेना भर्ती कार्यालय के निदेशक कर्नल आनंद साकले ने बताया कि भारत सरकार ने युवाओं को सेना से जोड़ने के लिए अग्निपथ योजना को शुरू किया है . इसी के अंतर्गत 12 से 25 नवंबर तक भिवानी के भीम स्टेडियम परिसर में भर्ती रैली का आयोजन होगा. इस रैली में अग्निवीर जनरल ड्यूटी, अग्निवीर लिपिक कम स्टोरकीपर, अग्निवीर तकनीकी, अग्निवीर दसवीं पास ट्रेडमेन, अग्निवीर आठवीं पास ट्रेडमैन पदों पर भर्ती होगी. शैक्षणिक व शारीरिक योग्यता को पूरा करने वाले युवाओं को इस भर्ती के योग्य माना जाएगा. कर्नल ने बताया कि अग्निपथ योजना को समझाने के लिए जिले के विभिन्न स्कूलों और कॉलेज में जागरूकता सेमिनार चलाये जा रहे हैं. यह योजना युवाओं के लिए बेहतर भविष्य का निर्माण में कारगर सिद्ध होगी.

यह भी पढ़े -   Ayush Haryana Jobs: जिला आयुष सोसायटी पंचकूला में निकली भर्ती, यहाँ करे आवेदन

हिसार में भी होगी सेना भर्ती

इससे पहले अग्निवीर योजना के तहत अग्निवीरों के लिए 12 से 29 अगस्त 2022 तक हिसार मिलिट्री स्टेशन में रैली आयोजित करने का ऐलान किया जा चुका है. हिसार में आयोजित होने वाली रैली में जिला फतेहाबाद, हिसार, जींद व सिरसा के युवा भाग ले सकते हैं. इस बारे मे जानकारी देते हुए सेना भर्ती कार्यालय के प्रवक्ता ने बताया कि फतेहाबाद जिले के जो युवा मानदंडों को पूरा करते हैं, उनके लिए 1 जुलाई से सेना की वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in पर पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. आवेदक 30 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन कर सकते है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के सीएम खट्टर का बड़ा ऐलान, HSSC CET की परीक्षा तिथि घोषित

अग्निवीर सैनिक सामान्य कर्तव्यों, अग्निवीर तकनीकी, अग्निवीर लिपिक/स्टोर कीपर तकनीकी तथा ट्रेड्समैन के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. आईटीआई योग्य युवाओ के लिए इन श्रेणियों हेतु आवेदन करने का यह एक बेहतरीन मौका है. उन्होंने बताया कि निर्धारित मापदंडों के अनुसार युवाओं ने 10वीं या 12वीं कक्षा उत्तीर्ण की हो तथा उसका जन्म 1 अक्टूबर, 1999 से 1 अप्रैल, 2005 के बीच हुआ हो. ऐसे सभी युवा रैली के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के योग्य हैं. सेना भर्ती कार्यालय ने सलाह देते हुए कहा है कि कोई भी युवा दलाली की गतिविधि के चक्कर में न फसें और रैली के दौरान प्रदर्शन बढ़ाने वाली दवाओं का उपयोग करने से दूर रहें.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!