हरियाणा: हुड्डा सरकार में लगे 1207 प्राइमरी शिक्षकों की बढ़ी मुश्किले, नौकरी पर मंडराए संकट के बादल

चंडीगढ़ | हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा की सरकार में 2009 और 2012 में लगे 1207 प्राइमरी शिक्षकों (JBT) की परेशानी निरंतर बढ़ रही है. मधुबन स्थित फोरेंसिक जांच लैब में इन शिक्षकों की ओएमआर शीट में कई प्रकार की गड़बड़ सामने आई है. इसी आधार पर राज्य सरकार ने इन शिक्षकों की फिजिकल वेरीफिकेशन कराने का फैसला किया है. हालांकि, पिछले दिनों 2012 में चुने गए काफी शिक्षकों की फिजिकल वेरीफिकेशन की प्रक्रिया को शुरू किया जा चुका है, लेकिन अब इस वेरीफिकेशन की प्रक्रिया में 2009 में चयनित प्राइमरी शिक्षकों को भी ऐड किया गया है.

Teacher

प्राइमरी शिक्षकों की वेरिफिकेशन जल्द

सरकार ने इन शिक्षकों की फिजिकल वेरीफिकेशन के लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) तथा शिक्षा निदेशालय के अधिकारियों की संयुक्त कमेटी का गठन किया है. इस कमेटी की तरफ से 20 से 29 सितंबर तक प्राइमरी शिक्षकों को वेरिफिकेशन के लिए बुलाया गया है. इससे पहले भी ओएमआर शीट की जांच में कुछ संदेह पाए गए थे जिस वजह से जेबीटी शिक्षकों की फिजिकल वेरीफिकेशन का काम 4 से 15 सितंबर तक किया गया था, जिसमें 456 शिक्षकों के दस्तावेजों की प्रमाणिकता को सत्यापित किया जा चुका है.

पूरी प्रक्रिया के बाद कमेटी सरकार को देगी रिपोर्ट

आयोग ने अभी इस बात को पब्लिक नहीं किया है कि जिन शिक्षकों की फिजिकल वेरीफिकेशन हो चुकी है, उनमें सही क्या है और गलत क्या है. पूरी प्रक्रिया के बाद ही आयोग और निदेशालय की कमेटी अपनी रिपोर्ट सरकार को सोपेंगी. इसके आधार पर ही सरकार इन प्राइमरी शिक्षकों की नौकरी को लेकर कोई निर्णय ले सकती है.

शिक्षा निदेशालय की तरफ से सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को जारी किए गए आदेश में लिखा गया है कि विज्ञापन क्रमांक 4/2009 और 02/2012 के तहत चयनित एचटेट ओएमआर शीट की मधुबन में करवाई गई. वैज्ञानिक जांच में मिले विवादित उम्मीदवारों (प्राइमरी शिक्षकों) की फिजिकल सत्यापन की कार्यवाही मौलिक शिक्षा निदेशालय तथा हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग पंचकूला द्वारा गठित संयुक्त कमेटी करेगी.

1207 में से चूंकि 456 शिक्षकों का वेरिफिकेशन हो चुका है तो ऐसे में बाकी 751 शिक्षकों को 20 से 29 सितंबर तक संयुक्त कमेटी के सामने पेश होना होगा. इसके लिए निदेशालय ने हर दिन 75 उम्मीदवारों को पंचकूला में बुलाया है. 29 सितंबर को इन उम्मीदवारों की संख्या 151 रहेंगी. इनकी वेरीफिकेशन के लिए नई तारीख निर्धारित की जा सकती है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!