लॉकडाउन के नियम राशन डिपो पर लागू नहीं, कार्ड धारकों को मिलेगा ये राशन

चंडीगढ़ । हरियाणा सरकार ने 3 मई से संपूर्ण लोक डाउन की घोषणा कर दी है. इस दौरान किसी भी प्रकार की अनावश्यक आवाजाही पर रोक लगा दी गई है. यदि आप किसी आवश्यक काम से बाहर जा रहे हैं तो आपको वाजिब कारण के साथ, उचित कागजात पेश करने पर ही ऐसा करने दिया जाएगा. इसी दौरान केंद्र सरकार ने घोषणा की थी मई और जून के महीने के लिए गरीबों को राशन डिपो से 2 महीने का राशन दिया जाएगा.

यह भी पढ़े -   लॉकडाउन के दौरान हरियाणा के भाजपा नेता की तस्वीरें और वीडियो वायरल, देखे

Ration Depot

ऐसे में जबकि लॉकडाउन लगा हुआ है, हर कोई असमंजस में था कि किस प्रकार से राशन डिपो पर जाकर वह अपना राशन ले पाएंगे. इसी कड़ी में खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों ने स्पष्ट कर दिया कि लॉकडाउन में भी जरूरतमंद लोगों को कोविड-19 पालना करते हुए राशन रूटीन की तरह मिलता रहेगा. राशन डिपो इस दौरान बंद नहीं रहेंगे. मई और जून के महीने में गेहूं,बाजरा,चीनी और तेल दिया जाएगा.

यह भी पढ़े -   गांवों में होगा सर्वे, कोरोना संक्रमितों को ढूंढकर इलाज कराएगी सरकार

अधिकारियों के अनुसार डिपो होल्डर 2 गज की दूरी,मास्क,सैनिटाइजेशन समेत कोविड-19 की पालना करते हुए राशन वितरण कर सकेंगे. डिपो होल्डर ये सुनिश्चित करेंगे कि लोगों की भीड़ वितरण के समय राशन डिपो पर ना हो पाए. इसके लिए राशन के लिए आने वाले लोगों को अलग-अलग समय पर बुलाए जाना सुनिश्चित करें.अधिकारियों के अनुसार राशन वितरण का कार्य पहले की तरह सुचारू रूप से चलता रहेगा.लॉकडाउन का इस पर प्रभाव नहीं पड़ेगा परंतु लॉकडाउन के नियमों की पालना सुनिश्चित करना आम जनमानस तथा डिपो होल्डर की भी जिम्मेदारी बनती है. यदि कोई व्यक्ति राशन वितरण में गड़बड़ी करता है ऐसे लोगों से सख़्ती से निपटा जाएगा.

यह भी पढ़े -   अब सरकारी स्कूलों में दाखिले के लिए नहीं चाहिए SLC, निजी स्कूलों को झटका

 राशन में दिया जाएगा यह सामान

राज्य सरकार की तरफ से 3 किलो आटा और 2 किलोग्राम बाजरा दिया जाएगा. जबकि केंद्र सरकार की तरफ से प्रति सदस्य के हिसाब से 5 किलो गेहूं फ्री मिलेगा. इसके अलावा 2 लीटर सरसों का तेल, 1 किलोग्राम चीनी भी दी जाएगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!