हरियाणा में CET एग्जाम के आगामी अगस्त में होने पर संशय, NTA ने सरकार से मांगी मंजूरी

चंडीगढ़ | हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) द्वारा ग्रुप सी और ग्रुप डी के पदों पर चयन के लिए कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) अगस्त में आयोजित करवाने पर संदेह पैदा हो गया है. इस परीक्षा को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी आयोजित करेगी. एचएसएससी और NTA के बीच इसे लेकर समझौता हुआ है. दैनिक सवेरा को मिली जानकारी के अनुसार, NTA चाहती है कि वह सीईटी की परीक्षा एनसीआर क्षेत्र में पड़ने वाले 2400 केंद्रों में आयोजित करे. एनसीआर में नोएडा और दिल्ली के परीक्षा केंद्र भी आते हैं. NTA ने इसके लिए मुख्य सचिव को पत्र भेजकर आज्ञा मांगी है. HSSC ने इसके लिए हाथ खड़े कर दिए हैं और कहा है कि NTA सीधे सरकार से संपर्क करें.

यह भी पढ़े -   HPSC Result: हरियाणा लोक सेवा आयोग ने प्री-परीक्षा के नतीजे किए घोषित, ऐसे चेक करें रिजल्ट

HSSC

इसके बाद मुख्य सचिव संजीव कौशल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी जिलों के उपायुक्तों से बैठक की थी और उन्हें अपने-अपने जिलों में परीक्षा केंद्र खोजने को कहा था. मुख्य सचिव ने वीडियो कांफ्रेंस में बताया कि सितम्बर महीने में आयोग सिईटी का आयोजन करेगी. सचिव ने सभी उपायुक्त से कहा है कि सभी अपने जिलों के परीक्षा केंद्रों की सूची तैयार कर भेजें. परीक्षा केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाए और याद रहे कि वहां पर सारी व्यवस्थाएं दुरुस्त हो. मुख्य सचिव का कहना है कि परीक्षा केंद्रों की सूची जल्दी मुख्यालय में भी भेजी जाए ताकि इससे संबंधित रूपरेखा तैयार हो सके.

HSSC 17 जिलों में इस परीक्षा को आयोजित करवाना चाहता था लेकिन मुख्य सचिव ने कहा है कि यह परीक्षा सभी जिलों में आयोजित होनी चाहिए. HSSC ने NTA को 17 जिलों के 1058 परीक्षा केंद्रों की सूची भेजी थी जिसमें तीन लाख विद्यार्थियों के बैठने की क्षमता है. इसके बदले में एनटीए ने NCR के 2400 केंद्रों पर परीक्षा करवाने की अनुमति मांग ली. मुख्य सचिव ने सभी जिलों के उपायुक्तों को अपने अपने जिलों में परीक्षा केंद्र तैयार करने के लिए निर्देश दे दिए हैं.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार का बड़ा फैसला, चौथे स्थान पर आने वाले खिलाड़ियों को मिलेंगे 15 लाख

हमने तो अगस्त में सीईटी करवाने का दिया था लक्ष्य

दैनिक सवेरा ने जब एचएसएससी के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी से कहा कि क्या अब सीईटी की परीक्षा सितंबर में होगी क्योंकि प्रेस के हवाले से यही खबरें आ रही है. अध्यक्ष ने कहा कि आयोग ने तो NTA से सीईटी अगस्त में ही करवाने को कहा था. मुख्य सचिव ने वीसी में क्या कहा है इसके बारे में उन्हें जानकारी नहीं है. अध्यक्ष का कहना है कि आयोग को सीईटी की परीक्षा से बाहर रखा जाए. NTA इस बारे में सीधा प्रदेश सरकार से संपर्क करें,आयोग केवल परीक्षा के बदले की अदायगी कर देगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!