चुनाव से पहले 69 हज़ार पदों पर भर्ती करने की तैयारी में जुटी हरियाणा सरकार, HSSC पर टिका सारा दारोमदार

चंडीगढ़ | हरियाणा सरकार (Haryana Govt) आने वाले विधानसभा चुनाव से पहले हरियाणा में चल रही भर्तियां को पूरा करना चाहती है. ऐसे में आयोग और सरकार बिल्कुल फुर्ती से कम कर रहे हैं. युवाओं को रिझाने के लिए सरकार चाहती है कि चुनाव से पहले भर्ती प्रक्रिया पूरी हो जाए. दरअसल, मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी के नेतृत्व वाली हरियाणा सरकार ग्रुप सी और ग्रुप डी के लगभग 69,000 पदों पर आगामी विधानसभा चुनाव से पहले भर्ती पूरी करना चाहती है, पर अब सब कुछ हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग पर है.

HSSC

पूर्ण रूप से हुआ आयोग का गठन

अगर आयोग के अध्यक्ष पद पर भोपाल सिंह खदरी और सदस्य कंवल जीत सैनी की निरंतरता बनी रहती तो इन 69,000 पदों पर विधानसभा चुनाव से पहले भर्ती प्रक्रिया पूरी होने की संभावना बन रही थी, लेकिन अब पूरी तरह से नए आयोग का गठन किया गया है.

आयोग के अध्यक्ष और सदस्य सब नए हैं. जब भी आयोग नए सिरे से गठित होता है, तो अध्यक्ष और सदस्यों को आयोग की कार्यप्रणाली समझने में समय लग जाता है. हालांकि, मौजूदा आयोग के लिए एक राहत हाईकोर्ट से मिली है कि सिर्फ लिखित परीक्षा के अंकों के आधार पर चयन होना है, जो बेहद सरल है यानी कि सिर्फ परीक्षा में आए अंकों के आधार पर ही भर्ती होनी है.

जितनी जल्दी परीक्षा होगी उतना जल्दी आएगा परिणाम

देखा जाए तो अब जितनी जल्दी पेपर हो जाएंगे, उतनी जल्दी ही रिजल्ट जारी हो सकेंगे. ऐसे में मौजूदा आयोग यदि दिन- रात मेहनत करे तो इन 69,000 पदों पर 12 सितंबर 2024 तक भर्ती प्रक्रिया पूरी हो सकती है.

मुख्यमंत्री के प्रधान मुख्य सचिव राजेश खुल्लर इन भर्तियों को पूरी कराने में दिन- रात लगे हुए हैं. एडवोकेट जनरल बलदेव राज महाजन का भी कानूनी सहयोग बिना देरी के मिल रहा है. इसका परिणाम यह है कि उनकी कानूनी राय मिलते ही आयोग ने शनिवार को ग्रुप डी के सीईटी का संशोधित रिजल्ट जारी कर दिया है. इसके बाद, आगे की प्रक्रिया पूरी की जाएगी.

इस प्रकार बन रहें 69 हजार पद

साल 2023 में आयोग ने ग्रुप सी के लगभग 32,000 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया था. इनमें से ग्रुप सी के लगभग 12,000 पदों पर चयन सूची जारी हो चुकी है और नियुक्ति पत्र जारी हो चुके हैं. इसी प्रकार डी के लगभग 13,500 पद विज्ञापित हुए थे, जिनमें से लगभग 10,500 पदों की चयन सूची जारी हो चुकी है और ज्यादातर को नियुक्ति मिल चुकी है.

अब ग्रुप सी के 6,200 नए पद भेजे गए है. इस प्रकार ग्रुप सी के लगभग 38,200 पद हो चुके है. इनमें से 12,000 का रिजल्ट जारी हो चुका है, शेष की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. TGT के 2 बार में लगभग 7,575 पद भरे जाने हैं, जिनमें से 7,471 पद विज्ञापित है. इनका रिजल्ट हाईकोर्ट से स्पष्टीकरण करवाने के पश्चात जारी हो जाएगा.

पुलिस सिपाही भर्ती के लिए भी फिर से जारी हो चुका है विज्ञापन

पुलिस पुरुष सिपाही के 5,000, महिला सिपाही के 1,000 पद का विज्ञापन भी फिर से जारी हो चुका है. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है. संभावना है कि इन पदों के लिए पीएमटी जल्दी शुरू हो. ऐसे में पीएमटी शेड्यूल जल्द जारी कर दिया जाएगा. ग्रुप डी के 13,000 पदों के अलावा सरकार लगभग 3,000 नए पद भेज सकती है. सरकार ने विभागों, बोर्डों, निगमों से ग्रुप डी के नए रिक्त पदों का ब्योरा मांगा है. सरकार ने पीआरटी (जेबीटी) के 1398 पद भेज दिए हैं. इनका विज्ञापन भी कभी भी जारी किया जा सकता है.

इस प्रकार ग्रुप सी के लगभग 38,200, ग्रुप डी के लगभग 16,000, टीजीटी के 7,575, सिपाही के 6,000 और पीआरटी के लगभग 1,400 पदों पर भर्ती होनी है. ग्रुप सी और ग्रुप डी के कुल मिलाकर 69,175 पद बन जाते हैं. वहीं, खिलाड़ी कोटे के अलग से 447 पद विज्ञापित है. इस प्रकार ये लगभग 70,000 पद बन जाएंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!