सीएम खट्टर का बड़ा ऐलान, हरियाणा के स्कूलों में छात्रों को कराया जाएगा ‘गीता’ का पाठ

चंडीगढ़ | हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Haryana CM Manohar Lal Khattar) और लोकसभा स्पीकर ओम बिरला कल शनिवार को कुरुक्षेत्र स्थित गीता ज्ञान संस्थानम पहुंचे. यहां उन्होंने जीओ गीता सभागार का उद्घाटन किया . इस दौरान यहां चल रहे युवा चेतना कार्यक्रम में भी सीएम और लोकसभा स्पीकर ने शिरकत की. इसके साथ ही सीएम मनोहर लाल खटटर ने इस जनसभा को सम्बोधित करते हुए कई बड़े एलान किये.

Webp.net compress image 11

CM ने किये ये बड़े एलान

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि आगामी एकेडमिक सेशन से राज्यभर के स्कूलों में छात्रों को भगवत गीता के ‘श्लोकों’ का पाठ करना सिखाया जाएगा. इसके साथ ही खट्टर जी ने कहा कि गीता से संबंधित किताबें पांचवीं और सातवीं कक्षाओं के पाठ्यक्रम का हिस्सा बनेगी. इसका उद्देश्य युवाओं को गीता का सार अपने जीवन में आत्मसात कराना है. क्योंकि इस पवित्र ग्रंथ में संदेश न केवल अर्जुन के लिए बल्कि हम सभी के लिए दिया गया है.

इसके साथ ही सीएम खटटर जी ने यह भी बताया कि वार्षिक अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव को व्यापक स्तर पर ले जाने के लिए अगले साल से गीता जयंती समिति गठित की जाएगी. अपने सम्बोधन के दौरान मनोहर लाल खटटर ने प्रधानमंत्री मोदी के लिए कहा कि जब 2014 पीएम जी कुरुक्षेत्र आये थे उस समय उन्होंने कहा था कि कुरुक्षेत्र को विकास का मॉडल बनाया जाये. अब हमने 5 जिलों के 134 तीर्थो को चिन्हित किया है. और उनका विकास कराने का लक्ष्य भी रखा है.

यह भी पढ़े -   14 फसले MSP पर खरीदने वाला पहला राज्य बना हरियाणा

ओम बिड़ला भी रहे मौजूद

वही इस अंतराष्ट्रीय गीता महोत्सव में मौजूद रहे लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला ने कहा कि मैं कुरुक्षेत्र विश्विद्यालय जी धन्यवाद देता हूँ. जिसने अध्यात्म, संस्कृति और हमारे स्वतन्त्रता सेनानियों के साथ इस कार्यक्रम को मूर्त रूप दिया. भारत आज भी पूरे विश्व को जीवन जेने के आदर्श मूल्य बताता है. आगे उन्होंने यह भी कहा कि हमारा लोकतंत्र सबसे बड़ा और सबसे सशक्त और मजबूत है. आजादी की लड़ाई में भी क्रांतिकारियों को गीता ने राह दिखाई थी. इसी के चलते हम पाठ्यक्रमों में गीता के श्लोकों को जोड़ने जा रहे है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के युवाओं के लिए रोजगार का अवसर, 30 हजार तक होगी सैलरी

आपको बता दें सीएम मनोहरलाल ने अपने सम्बोधन में इस बात की भी जानकारी दी कि ‘गीतास्थली’ पर दो एकड़ भूमि पर 205 करोड़ रुपये की लागत से महाभारत थीम पर एक संग्रहालय बनाया जा रहा है. वही अगले साल से अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव के दौरान कृष्ण उत्सव भी आयोजित किया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!