हरियाणा सरकार का फैसला: राशन कार्ड धारकों को प्रति सदस्य पांच किलो गेहूं मुफ्त, 1.23 करोड़ लोगों को फायदा

चंडीगढ़ । हरियाणा में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत OPH राशन कार्ड, BPL और AAY राशन कार्ड धारकों को बांटी जा रही जरूरी खाद्य वस्तुओं के अलावा केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत मई एवं जून के महीने में 5 किलो गेहूं प्रति सदस्य प्रतिमाह मुफ्त में उपलब्ध करवाई जाएगी.

dushant chautala

प्रधानमंत्री जन कल्याण योजना के अंतर्गत ओ पी एच, बी पी एल और ए ए वाई राशन कार्ड धारकों को मई एवं जून 2021 में मुफ्त में 5 किलोग्राम गेहूं प्रति सदस्य प्रति महीने उपलब्ध करवाने का फैसला लिया गया है. 1 मई 2021 से उपभोक्ताओं को यह गेहूं सभी राशन डिपो पर मुफ्त में उपलब्ध होने लगेगा.

यह भी पढ़े -   गांवों में होगा सर्वे, कोरोना संक्रमितों को ढूंढकर इलाज कराएगी सरकार

विभाग द्वारा 22 जिलों में मई, जून और जुलाई महीने में बीपीएल और AAI राशन कार्ड धारकों को 2 लीटर सरसों का तेल ₹20 प्रति लीटर प्रति परिवार प्रति महीने और 1 किलो चीनी 13.50 रुपए प्रति किलोग्राम प्रति परिवार प्रति महीने की दर से उपलब्ध करवाया जाएगा.

हरियाणा के 17 जिलों ( सोनीपत, सिरसा ,रेवाड़ी, पानीपत, पंचकूला, पलवल, मेवात, महेंद्रगढ़ , कुरुक्षेत्र, कैथल , जींद, झज्जर , गुड़गांव, फतेहाबाद, फरीदाबाद, चरखी दादरी , भिवानी) में AAY राशन कार्ड धारकों को मई, जून और जुलाई 2021 में 10 किलो बाजरा ₹1 प्रति किलो की दर से और 25 किलो गेहूं ₹2 प्रति किलो की दर से उपलब्ध करवाया जाएगा. ओ पी एच और बीपीएल राशन कार्ड धारकों को 2 किलो बाजरा एक रुपए प्रति किलोग्राम की दर से और 3 किलो गेहूं ₹2 प्रति किलोग्राम की दर से उपलब्ध होगा.

यह भी पढ़े -   15 मई से पहले धान की बिजाई ना करें किसान, वर्ना होगी कार्रवाई

हरियाणा के 5 जिले (यमुनानगर, हिसार, रोहतक, करनाल और अंबाला) में AAY राशन कार्ड धारकों को 10 किलो बाजरा ₹1 प्रति किलो की दर से और 25 किलोग्राम गेहूं ₹5 प्रति किलो की दर से उपलब्ध होगा. ओ पी एच और बीपीएल राशन कार्ड धारकों को 2 किलो बाजरा ₹1 प्रति किलो और 3 किलो आटा ₹5 प्रति किलो की दर से उपलब्ध होगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!