सीएम खट्टर की बड़ी घोषणा, हरियाणा सरकार ई-वाहन खरीदने पर देगी सब्सिडी

चंडीगढ़ | बढ़ते पर्यावरण प्रदूषण का मुख्य कारण सड़कों पर चल रहे बहुतायत संख्या में वाहन है. हरियाणा सरकार बढ़ते प्रदूषण की समस्या को गंभीरता से लेते हुए कई महत्वपूर्ण कदम उठा रही है. इसी बीच वाहनों से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए खट्टर सरकार ने ई वाहनों को बढ़ावा देने के लिए बड़ा फैसला लिया है.

e riksha women sirsa

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बुधवार को वर्ल्ड कार फ्री डे के अवसर पर सिविल सचिवालय में ई-वाहनों के प्रति जागरूकता प्रदर्शनी के उद्घाटन के बाद मीडिया से बात करते हुए कहा, ‘राज्य सरकार ने ई-वाहनों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए उनकी खरीद पर सब्सिडी देने का फैसला लिया है. गौरतलब है कि हरियाणा सरकार ने निर्धारित अवधि से पुराने वाहनों को एनसीआर क्षेत्र में बंद करने के लिए व्हीकल स्क्रैप नीति भी बनाई है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में MSP से आधे दाम पर बिक रहा बाजरा, डीएपी खाद के लिए मारामारी: भूपेंद्र सिंह हुड्डा

सीएम खट्टर ने मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए यह भी कहा कि वायुमंडल में आक्सीजन की प्रचुर मात्रा होनी आवश्यक है लेकिन प्रदूषण के कारण पयार्वरण में कार्बन डाईक्साईड की मात्रा बढ़ती जा रही है. प्रदेश में आक्सीवन लगाने को बढ़ावा दिया जा रहा है. वन विभाग द्वारा भी करीब तीन करोड़ पौधे लगाए जा रहे हैं. स्कूली विद्यार्थियों को भी वृक्षारोपण के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है.

जानकारी के लिए बता दें कि प्रदूषण कम करने की दिशा में हरियाणा सरकार द्वारा लगातार कई महत्वपूर्ण पहल की गई है. चाहे वो पुराने पेड़ों की रक्षा के लिए बनाई गई नीति हो या स्कूली बच्चों को वृक्षारोपण के लिए प्रोत्साहित करना हो. वहीं सरकार राज्य में ई-बसों व ई-ऑटो को भी चलाने पर बल दिया जा रहा है. प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा भी जनता से वाहनों को कम से कम इस्तेमाल करने की अपील लगातार की जाती रही है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!