हरियाणा सरकार ने सरकारी विभागों में 13,642 पद किए खत्म, अब होंगी 51 हजार नई भर्तियां

चंडीगढ़ | हरियाणा की मनोहर सरकार ने सरकारी विभागों में करीब 13,642 पदों पर कैंची चलाई है. प्रदेश सरकार ने इन पदों को गैर-जरूरी करार देते हुए इन्हें समाप्त कर दिया है. इसके साथ ही प्रदेश सरकार ने कहा है कि अब हरियाणा में नौकरियों की बरसात होगी और जल्द ही विभिन्न विभागों में 51 हजार भर्तियां की जाएगी.

chakbandi vibhag panchukla job 2021

जनस्वास्थ्य विभाग में सबसे ज्यादा पदों की कटौती

हरियाणा में सिस्टम को दुरुस्त करने में जुटी खट्टर सरकार ने सरकारी विभागों, बोर्ड एवं निगमों में गैर जरूरी पदों को समाप्त करना शुरू कर दिया है ताकि महत्वपूर्ण विभागों में जरूरत के आधार पर नए पद सृजित करते हुए उनमें ही नियुक्तियां की जा सके. सबसे अधिक 4,446 पद जनस्वास्थ्य विभाग के समाप्त किए गए हैं. उसके बाद लोक निर्माण विभाग के 3,585 तथा स्वास्थ्य विभाग में 2,857 पदों पर कैंची चलाई गई है. वहीं, बिल्कुल घाटे का सौदा साबित हो रहें प्रिंटिंग एवं स्टेशनरी विभाग में आधे से अधिक 506 पदों को खत्म कर दिया गया है.

शिक्षा विभाग में नहीं हुई कटौती

बता दें कि शिक्षा विभाग के पदों में कटौती को लेकर लगातार विपक्ष की आलोचना झेल रही प्रदेश सरकार ने शिक्षा विभाग में किसी भी पद पर कैंची नहीं चलाई है. प्रदेश सरकार ने मौलिक शिक्षा के 90,765 और माध्यमिक शिक्षा के 62,928 पदों को बरकरार रखा है. हालांकि, उच्चतर शिक्षा के 11,767 पदों में मात्र 148 पदों पर कैंची चलाई गई है.

यह भी पढ़े -   त्यौहारी सीजन में महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, टंकी फुल करवाने से पहले जान लें नया रेट

बता दें कि हरियाणा के सरकारी विभागों में कुल 4 लाख 58 हजार 808 स्वीकृत पद थे. जिनमें 13,462 पदों पर कैंची चलाते हुए अब स्वीकृत पदों की संख्या 4 लाख 45 हजार 346 कर दी गई है. इनमें 2 लाख 62 हजार 849 पद भरे हुए हैं, जबकि एक लाख 82 हजार 497 पद खाली पड़े हैं.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में गेस्ट टीचरों के लिए बड़ी खुशखबरी, EPF कटने के साथ मिलेगी कई अन्य सुविधाएं

51 हजार पदों पर भर्ती

जल्द ही हरियाणा सरकार 51 हजार नई भर्तियां करने जा रही है. हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (HSSC) की ओर से इस भर्ती प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा और इसके लिए प्रदेश में 3 व 4 नवंबर को कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) का आयोजन किया जाएगा. जिन पदों पर भर्तियां होनी हैं उनमें ग्रुप सी के 32 हजार और ग्रुप डी के 19 हजार पद शामिल हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!