हरियाणा सरकार ने किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना से हटाई उम्र की बाधा, 5 लाख तक मिलती है आर्थिक सहायता

चंडीगढ़ | हरियाणा की नायब सैनी सरकार (Haryana Govt) ने एक बड़ा फैसला लेते हुए किसानों और खेतिहर मजदूरों को राहत प्रदान की है. सरकार ने इनसे जुड़ी मुख्यमंत्री किसान एवं खेतीहर मजदूर जीवन सुरक्षा योजना में आयु सीमा की बाधा को खत्म कर दिया है. इस फैसले के बाद अब 10 साल से कम उम्र के बच्चे और 65 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को भी इस योजना का लाभ मिल सकेगा.

Nayab Singh Saini

5 लाख तक मिलती है आर्थिक सहायता

बता दें कि हरियाणा सरकार की इस योजना के तहत किसानों, खेतीहर मजदूरों, मार्केट यार्ड में काम करने वाले मजदूरों को कृषि मशीनरी पर कार्य करने के दौरान मृत्यु या अंग हानि होने पर साढ़े 37 हजार रूपए से लेकर 5 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है.

वीरवार को सीएम नायब सैनी की अध्यक्षता में कृषि एवं किसान कल्याण, बागवानी विभाग और हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड की समीक्षा बैठक बुलाई गई थी, जिसमें कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री कंवर पाल गुर्जर भी मौजूद रहे. इस बैठक में सीएम ने क्रम वाइज सभी परियोजनाओं की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए हैं कि सभी परियोजनाओं को निर्धारित समयावधि में पूरा किया जाए.

खेतों के रास्ते पक्के होंगे

समीक्षा बैठक में जानकारी दी गई कि सूबे में खेतों को जाने वाले 5 करम के अधिकतर रास्तों को पक्का किया जा चुका है, जहां 5 करम के रास्तों की चौड़ाई बीच- बीच में कम है, ऐसे लगभग 490 किलोमीटर लंबाई के रास्ते शेष हैं, जिन्हें पक्का किया जाना है. इस पर मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया कि एक प्रोजेक्ट बनाकर ऐसे बचे हुए सभी 5 करम के रास्तों को पक्का किया जाए. इसके अलावा, मंडी बोर्ड की जिन सड़कों की हालत खराब हो चुकी है, उन्हें तुरंत प्रभाव से दुरस्त किया जाए.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!