हरियाणा में कल बज सकता है पंचायत चुनाव का बिगुल, इस तरह रहेगा शेड्यूल

चंडीगढ़ | हरियाणा में पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव की घोषणा 3 अक्टूबर को होगी. संस्थाओं के लिए पहला चुनाव 30 अक्टूबर को संभव हो सकता है. प्रदेश सरकार ने शनिवार को राज्य चुनाव आयोग को सूचना भेजी है कि प्रदेश में पंचायत सदस्य, पंचायत समिति सदस्य व जिला परिषद सदस्य के लिए सीटें BC-A के लिए ड्रा निकाले जा चुके हैं. पंच, सरपंच, पंचायत समिति अध्यक्ष, जिला परिषद प्रधान के लिए अनुसूचित जाति के लिए आरक्षण पूरा हो चुका है.

sarpanch election chunav

केवल हिसार ज़िले में आदमपुर पंचायत, आदमपुर पंचायत समिति और हिसार जिला परिषद ड्रा बाकी है. इस ड्रा प्रक्रिया के 7 अक्टूबर तक पूरा होने की पूरी संभावना है. अब राज्य चुनाव आयोग ने इस पत्र के बाद चुनाव शेड्यूल जारी करना है. शेड्यूल जारी करने से पहले चुनाव आयुक्त धनपत सिंह ने कल यानि 3 अक्टूबर को मुख्य सचिव, अन्य विभागों के प्रशासनिक सचिव और पुलिस अधिकारियों की मीटिंग बुलाई है. इस बैठक के बाद राज्य चुनाव आयुक्त प्रेस कांफ्रेंस कर चुनाव शेड्यूल घोषित करेंगे.

इस तरह हो सकता है शेड्यूल

दैनिक सवेरा की गणना के मुताबिक, अगर 3 अक्टूबर को राज्य चुनाव आयुक्त पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव की घोषणा करते हैं तो इसका 35 दिन का शेड्यूल हो सकता है. आयुक्त की घोषणा के बाद जिला उपायुक्त नोटिस जारी करेंगे. इसके लिए 5 दिन कार्य दिवस के होने चाहिए. इस तरह पांच दिन 8 अक्टूबर तक पूरे होते हैं.

यह भी पढ़े -   पुराने वाहनों को नष्ट कर नया खरीदने पर मिलेगी छूट, जानें हरियाणा सरकार की नई पॉलिसी

9 अक्टूबर को रविवार के चलते 10 अक्टूबर से नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो सकती है. नामांकन दाखिल करने के लिए कम से कम 5 कार्य दिवस की आवश्यकता होती है. इस तरह 14 अक्टूबर तक नामांकन भरने के बाद 15 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच हो सकती है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में गरीब परिवारों को बड़ा झटका, नियम 134-A खत्म करने के फैसले को हाईकोर्ट ने ठहराया सही

17 अक्टूबर को नामांकन पत्र वापस लेने के साथ ही दोपहर तीन बजे उम्मीदवारों की फाइनल सूची जारी कर दी जाएगी और उन्हें चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिए जाएंगे. चूंकि पंच पद के लिए चुनाव मतपत्र पर होना है, इसलिए इन मतपत्रों की छपाई में कम से कम 10-12 दिन का समय लगेगा.

ऐसे में संभावना है कि प्रथम चरण का चुनाव 30 अक्टूबर (रविवार) को हो सकता हैं तो वहीं, दो दिन के अंतराल के बाद दूसरे चरण का चुनाव 3 नवंबर, तीसरे चरण का चुनाव 6 नवंबर और चौथे चरण का चुनाव 9 नवंबर को हो सकता है. दो दिन के अंतराल के बाद 11 नवंबर को वोटों की गिनती होगी. वहीं, जानकारी सामने आई है कि पंचकूला, गुरुग्राम और फरीदाबाद में दो चरणों में चुनाव होंगे जबकि बाकी जिलों में चार चरणों में चुनाव कराए जाएंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!