अपने वादे से मुकरी हरियाणा सरकार, पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए घर से 250 किलोमीटर दूर परीक्षा सेंटर

चंडीगढ़ । हरियाणा पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा अभ्यर्थियों को इस परीक्षा से पहले भी एक परीक्षा से गुजरना होगा. बता दें कि 31 अक्टूबर,1 नवंबर व 2 नवंबर को होने वाली इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को घर से 250 या 300 किलोमीटर दूर सेंटर अलॉट किए गए हैं. जबकि हरियाणा प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने वादा किया था कि परीक्षा सेंटर 50 किलोमीटर से दूर नहीं होगा.

इस परीक्षा के लिए सिर्फ प्रदेश के 10 जिलों में ही सेंटर बनाए गए हैं. हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने नकल, पेपर लीक होने से रोकने के लिए सिस्टम दुरस्त करने की बजाय आधे हरियाणा में परीक्षा सेंटर ही नहीं बनाएं है. ऐसे में अभ्यर्थियों को 250 व 300 किलोमीटर तक की दूरी तय करनी पड़ेगी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने लिया कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी में दाखिला, जाने क्या पढ़ेंगे

हरियाणा में 5500 पदों पर होने वाली पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए 8.39 लाख युवाओं ने आवेदन किया है. दो शिफ्टों में तीन दिन तक चलने वाली इस परीक्षा के लिए परीक्षा सेंटर दूर होने की वजह से पहले दिन ही घर से निकलना पड़ेगा क्योंकि सुबह की पहली शिफ्ट का पेपर 10:30 से दोपहर 12 बजे तक होगी. 8:30 से 9:30 बजे तक परीक्षा सेंटर में प्रवेश करने की अनुमति होगी. ऐसे में नूंह, पलवल से अंबाला व पंचकूला और रेवाड़ी से करनाल व यमुनानगर जिले में परीक्षा देने आने वाले अभ्यर्थियों के लिए यह किसी परीक्षा से कम नहीं होगा.

एचएसएससी के चैयरमेन भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि गृह जिले में पेपर लीक व नकल की संभावना बढ़ जाती है, इसलिए गृह जिले की बजाय दूसरे जिलों में सेंटर दिए गए हैं. जो बच्चें दूसरे जिलों में परीक्षा देने जाएंगे , उनके लिए मुख्य सचिवों को बसों का प्रबंध करने के लिए कहा गया है. इस परीक्षा के लिए रोड़वेज डिपो पर अग्रिम बुकिंग भी शुरू हो गई है.

यह भी पढ़े -   अब कोई भी किराए पर लेकर चला सकेगा ट्रेन, जानिए क्या है मोदी सरकार का प्लान

इन जिलों में बनाएं गए परीक्षा सेंटर

पंचकूला, यमुनानगर, अम्बाला, कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत, गुड़गांव, फरीदाबाद, रेवाड़ी, महेंद्रगढ़

सेंटर दूर होने से करीब 2 हजार रूपए अतिरिक्त खर्च

परीक्षा केंद्र दूर होने से अभ्यर्थियों को रात को ठहरने व खाने-पीने का इंतजाम भी करना होगा. होटल में एक कमरे का किराया लगभग एक हजार रुपए तक है और साथ में खाने-पीने का खर्च मिलाकर दो हजार तक खर्च हो जाएगा. इसके अलावा दूर सेंटर होने के चलते बस का किराया भी अधिक लगेगा.

यह भी पढ़े -   Maruti Suzuki का बड़ा ऐलान, अब नहीं बनाएंगे डीजल कारें, जानें वजह

जींद के कुछ अभ्यर्थियों ने बताया कि जिले के ज्यादातर युवाओं के परीक्षा सेंटर गुड़गांव , फरीदाबाद और यमुनानगर है , ऐसे में स्पेशल गाड़ी बुक करें तो एक परीक्षार्थी को 1000 से 1500 रुपए तक खर्च करने पड़ेंगे. हिसार से एक परीक्षार्थी ने कहा कि उसका सेंटर फरीदाबाद के बल्लभगढ़ में है और हिसार से फरीदाबाद के लिए सीधी बस नहीं है. पहले उसे बहादुरगढ़ जाना होगा और फिर वहां से गुरुग्राम, फरीदाबाद होते हुए बल्लभगढ़ पहुंचना पड़ेगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!