HSSC CET एग्जाम को लेकर बड़ी अपडेट, सितम्बर के पहले सप्ताह में हो सकती है परीक्षा

चंडीगढ़, HSSC CET Exam Date | हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) की ओर से ग्रुप सी और ग्रुप डी के पदों पर भर्ती के लिए आयोजित होने वाले कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) के लिए 12,77,238 युवाओं ने वन टाइम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराया है. रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तिथि 10 जुलाई 2022 थी. पंजीकरण बंद हो चुका है अब सिर्फ फीस जमा करवाई जा सकती है. फीस जमा करवाने की अंतिम तारीख 15 जुलाई निर्धारित की गई है. जो युवा अपनी फीस जमा करवा देंगे उनका डाटा नेशनल टेस्ट एजेंसी (NTA) को भेजा जाएगा.

Haryana Staff Selection Commission HSSC

अब तय हो गया है कि सीईटी का आयोजन आने वाले सितंबर माह में प्रस्तावित है. आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि 10 जुलाई तक लगभग 12,77,238 युवाओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है. उन्होंने बताया कि इन युवाओं में से 7,79,175 पुरुष जबकि 4,98,063 महिलाओं ने वन टाइम रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन किया है. अध्यक्ष का कहना है कि अभी 15 जुलाई तक फीस जमा होनी बाकी है इसीलिए फीस जमा होने के बाद ही असली पंजीकरण की जानकारी मिलेगी.

ग्रुप सी और डी के लगभग 53000 पदों के लिए होगा सीईटी 

HSSC के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि आयोग के पास से ग्रुप डी के लगभग 16000 पदों के लिए आग्रह पत्र आया है. इनमें से लगभग 3000 पदों को विभागों ने वापस मांग लिया है. कुछ बदलाव करके इन्हें दोबारा भेजा जाएगा. अध्यक्ष का कहना है कि लगभग 65 विभागों से ग्रुप डी के 16000 पदों की जानकारी मिली है बचे हुए विभागों से भी लगभग 5000 पदों की जानकारी मिलने की संभावना है. इस प्रकार ग्रुप डी के लगभग 21000 पदों पर भर्तियां होंगी. वहीं दूसरी तरफ ग्रुप सी के लगभग 32000 पदों पर भर्तियां की जाएंगे. अध्यक्ष का कहना है कि ग्रुप सी के लिए अलग जबकि ग्रुप डी के लिए अलग सीईटी होगा.

यह भी पढ़े -   कल से 4 दिनों तक बंद रहेंगे बैंक: इस महीने 8 दिन और बंद रहेंगे बैंक, यहाँ देखे लिस्ट

टेस्टिंग एजेंसी की तरफ से कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट अगस्त के आखिरी सप्ताह या सितंबर के पहले सप्ताह में हो सकता है. हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने इसको लेकर तैयारियां बढ़ा दी है. सूत्रों का कहना है कि NTA अभी भी एक ही दिन टेस्ट कराने पर अड़ा हुआ है. इसीलिए आयोग अब चंडीगढ़ में भी टेस्ट कराने को तैयार हो गया है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार ने बदले Dial 112 के नियम, 1 नवम्बर से लागू होंगे नए नियम

सोमवार को कमीशन के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी की तरफ से चंडीगढ़ प्रशासन को पत्र लिखा गया है. इस पत्र में पूछा गया है कि चंडीगढ़ में कितने सेंटर बन सकते हैं और कितने अभ्यर्थी शिफ्ट हो सकते हैं. सूत्रों की मानें तो कमीशन ने चंडीगढ़ प्रशासन को टेस्ट के लिए संभावित समय अगस्त के आखिरी सप्ताह से लेकर सितंबर के पहले सप्ताह तक बताया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!