हरियाणा के युवाओं को बड़ी खुशखबरी, अब गांवों में खोली जाएंगी 1200 डिजिटल लाइब्रेरी

चंडीगढ़ | हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए प्रदेशभर में आधुनिक सुविधाओं से लैस 1200 ई-लाइब्रेरी खोली जाएंगी. इन पुस्तकालयों के माध्यम से ग्रामीण युवाओं को गांव के भीतर ही शिक्षा का माहौल मिलेगा और उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए शहर नहीं जाना पड़ेगा.उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल का विजन है कि शहरी युवाओं के समान ग्रामीण युवाओं को भी सभी सुविधाएं मिलें.

Digital Library

क्या है ई-लाइब्रेरी

ई-लाइब्रेरी का मतलब एक पुस्तकालय है जहां सूचना और अध्ययन सामग्री को डिजिटल रूप से एक्सेस किया जाता है. इस पुस्तकालय में इंटरनेट कनेक्शन के माध्यम से हम कम्प्यूटर या एंड्रायड मोबाइल के माध्यम से देश के किसी भी कोने में कहीं भी बैठकर अपनी सुविधानुसार जानकारी एवं अध्ययन सामग्री प्राप्त कर सकते हैं. दूसरे शब्दों में यह कहा जा सकता है कि इलेक्ट्रॉनिक माध्यमों अथवा स्रोतों जैसे कंप्यूटर, मोबाइल, टीवी, रेडियो आदि के माध्यम से विभिन्न प्रकार की सूचनाएँ तथा विभिन्न क्षेत्रों का ज्ञान प्राप्त करना ई-पुस्तकालय का एक अंग है.

सभी स्तरों के अनुसार शिक्षण सामग्री होगी उपलब्ध

ई-लाइब्रेरी में सभी स्तरों के अनुसार शिक्षण सामग्री उपलब्ध कराई जाएंगी. इसमें प्राथमिक स्तर से लेकर उन्नत स्तर तक और शोधार्थियों के लिए भी हर प्रकार की सामग्री उपलब्ध है. ई-पुस्तकालय अनुसंधान कार्य को अत्यंत सरल बना देता है क्योंकि इसके माध्यम से सभी प्रकार की ज्ञानार्जन एवं शोध संबंधी जानकारी एवं लिखित लेख शिक्षार्थियों तक बड़ी आसानी से पहुँच जाते हैं.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में 3 दिसंबर को पंच-सरपंचो का शपथ ग्रहण समारोह, इस बार नई पहल शुरू

ई-लाइब्रेरी के माध्यम से सीखने या ज्ञान प्राप्त करने के लिए कुछ प्लेटफार्म की आवश्यकता होती है, जैसे कंप्यूटर, मोबाइल फोन, मल्टीमीडिया नेटवर्किंग आदि. ई-लाइब्रेरी ऑनलाइन लाइब्रेरी का एक रूप है. यह उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी है जिनके पास समय की कमी है. इन लोगों के पास ऑनलाइन किताबें पढ़ने की सुविधा है. इसमें उन्हें पन्ने पलटने की भी जरूरत नहीं है.

यह भी पढ़े -   HTET परीक्षा में इन निर्देशों का करना होगा पालन, गलती करने पर परीक्षा से रह सकते हैं वंचित

यह स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों में छात्रों के लिए वरदान है. ई-लाइब्रेरी से आपको बाजार में आई नई किताबों की जानकारी मिलती है. आपको अपने पसंदीदा लेखक की नई किताब के बारे में पता चलता है. इन ऑनलाइन लाइब्रेरी में आप विज्ञान, अर्थशास्त्र, राजनीति विज्ञान से लेकर हिंदी उपन्यास तक की किताबें पढ़ सकेंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!