NTA जल्द जारी करेगी हरियाणा CET परिणाम, यहां जाने क्या रहेंगे क्वालीफाई मार्क्स

चंडीगढ़ | NTA जल्द ही हरियाणा सीईटी परीक्षा का रिजल्ट घोषित करेगी. रिजल्ट से पहले एंटीए द्वारा आंसर की जारी की जाएगी. गौरतलब है कि 5 और 6 नवंबर को हरियाणा में एनटीए द्वारा संयुक्त पात्रता परीक्षा यानी कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट आयोजित करवाया गया था. इस परीक्षा के लिए पूरे प्रदेश से लगभग 11.35 लाख युवाओं ने रजिस्ट्रेशन करवाया था जबकि परीक्षा में लगभग साढ़े सात लाख युवा शामिल हुए. सरकार ने भी बताया था कि सीईटी एक क्वालीफाइंग परीक्षा होगी लेकिन पदों के अनुसार लिए जाने वाले दूसरे पेपर में केवल पदों के चार गुना उम्मीदवारों को मौका मिलेगा. कहा जा रहा है कि 15 दिसंबर तक इस परीक्षा का परिणाम घोषित किया जाएगा.

यह भी पढ़े -   ECHS Ambala Jobs: अंबाला में आई अनेक पदों पर भर्ती, 8वीं पास से लेकर स्नातक पास भेज सकते हैं आवेदन

Results

यह रहेंगे क्वालीफाइंग मार्क्स

हरियाणा सीईटी में पास होने के लिए न्यूनतम क्वालिफाई अंक निर्धारित किए गए हैं, जिसके अनुसार जनरल वर्ग के उम्मीदवारों को कम से कम 50 फ़ीसदी जबकि अन्य वर्गों के उम्मीदवारों को कम से कम 40 फ़ीसदी अंक लेना अनिवार्य है. जिन अभ्यर्थियों के इतने अंक आएंगे केवल वही इस परीक्षा को क्वालीफाई कर पाएंगे. कुल 95 अंकों में से जनरल वर्ग को इसका 50 प्रतिशत यानि 47.5 अंक जबकि अन्य वर्गो कों 40 प्रतिशत यानि 38 अंक प्राप्त करने होंगे.

युवाओं के बीच गरमाया मुद्दा

युवाओं के बीच यह मुद्दा काफी गरमाया हुआ है. युवाओं का कहना है कि सिर्फ 4 गुना को मौका ना देकर सभी क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवारों को दूसरी परीक्षा देने का मौका दिया जाए. युवाओं का कहना है कि परीक्षा से पहले परीक्षा के पैटर्न के बारे में भी कुछ स्पष्ट नहीं था और नोटिस भी परीक्षा के कुछ दिन पहले ही जारी हुआ. दबाव के कारण हो सकता है कुछ उम्मीदवारों का यह पेपर अच्छा नहीं गया तो इसीलिए उन्हें दूसरे पेपर में बैठने का अवसर दिया जाए ताकि वह अच्छा प्रदर्शन कर सकें.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!