सरकारी स्कूलों के लाखों विद्यार्थियों को टैब का तोहफा जल्द, जाने किसे मिलेगा

चंडीगढ़ । हरियाणा सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों के दलित पिछड़े व गरीब बच्चों को जल्द ही टैब प्रदान किए जाएंगे. जिससे कि वह घर बैठे ऑनलाइन पढ़ाई कर सकेंगे. विभाग के आला अधिकारियों द्वारा इसके लिए टेंडर प्रक्रिया भी जारी कर दी गई है . आठवीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को लाइब्रेरी सिस्टम की तरह 3 साल के लिए टैब प्रदान किए जाएंगे. बाद में इनका प्रयोग में आने वाले बच्चे कर सकें.

STUDENT WITH MOBILE

विद्यार्थियों को दिए जाएंगे फ्री टेबलेट

कोविड-19 संक्रमण की चुनौती के बीच ऑनलाइन क्लासों के माध्यम से सरकारी स्कूलों के बच्चों की शिक्षा जारी रखने के लिए उन्हें टैब अथवा लैपटॉप दिए जाने की मांग जजपा विधायक और दलित नेता ईश्वर सिंह ने विधानसभा के अंदर उठाई थी. जिस पर सीएम ने आश्वस्त किया था कि आर्थिक चुनौती के बावजूद भी इस दिशा में ठोस कदम उठाए जाएंगे. अब स्कूलों में आठवीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को पहले चरण में टैब देने की योजना बनाई गई है. इसके तहत आठ लाख से ज्यादा विद्यार्थियों को टैब वितरित किए जाएंगे. बता दें कि आठवीं व नौवीं को 8 इंच का जबकि वरिष्ठ कक्षाओं को 10 इंच का बेहतरीन कंपनी का टैब दिया जाएगा. जिसमें बैटरी बैकअप काफी अच्छा होने के साथ-साथ कई बातों का ध्यान रखा जाएगा.

यह भी पढ़े -   पत्रकारों के लिए सुप्रीम कोर्ट से आई राहत भरी खबर, जाने क्या

सरकार  की तरफ से विद्यार्थियों को दी गई बड़ी राहत 

बच्चों को यह टैब लाइब्रेरी सिस्टम की तरह मिलेगा, 3 साल इस्तेमाल करने के बाद उन्हें यह वापिस देना होगा. इस कार्य पर 650 करोड़ से लेकर 700 करोड का खर्च आएगा. जननायक जनता पार्टी विधायक और वरिष्ठ नेता ईश्वर सिंह कहते हैं कि राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले दलित,  पिछड़े और गरीब बच्चों की पढ़ाई प्रभावित होने को लेकर सदन में आवाज उठाई गई. मुख्यमंत्री से तुरंत ही इन बच्चों को राहत देने की मांग की गई थी. पर सदन के नेताओं की तरफ से आश्वासन दिलाया गया कि इन बच्चों की पढ़ाई के लिए हम ठोस कदम उठाएंगे. ईश्वर सिंह का कहना है कि कई कारणों से इसमें देरी हुई है लेकिन हमारी गठबंधन की सरकार द्वारा इन विद्यार्थियों को बड़ी राहत दी जाएगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!