पौधे लगाने के लिए लिया 20 लाख रुपए का लोन, जानें ट्री मैन कांस्टेबल देवेंद्र सूरा की प्रेरणादायक कहानी

चंडीगढ़ | समूचा देश भयानक गर्मी का प्रकोप झेल रहा है. दिन के समय सड़कों पर सन्नाटा पसर जाता है. घर से तो बाहर निकलना ही मुश्किल हो चुका है. ऐसे में लोग अब पेड़ों को याद कर रहे हैं. हर कोई पेड़ लगाने के ऊपर ज्ञान देता दिखाई दे रहा है, लेकिन बता दें कि देश के सबसे सुंदर शहरों में शामिल चंडीगढ़ (Chandigarh) में एक ऐसा शख्स भी है, जिसे ट्री मैन (Tree Man) के नाम से जाना जाता है. चंडीगढ़ पुलिस में कांस्टेबल के पद पर तैनात देवेंद्र सूरा पिछले 13 सालों से पर्यावरण को बचाने का संदेश दे रहे हैं.

Devendra Sura Tree Man Chandigarh

लोगों को कर रहे जागरूक

वह साइकिल पर निकलते हैं और पौधा रोपण के बारे में लोगों को जागरुक करते हैं. उन्हें हरियाणा के ट्रीमैन के नाम से जाना जाता है. ड्यूटी के दौरान एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए भी वह साइकिल का इस्तेमाल करते हैं. उन्होंने अपनी साइकिल पर ‘वातावरण बचाओ’ का बोर्ड भी लगा रखा है. जानकारी के अनुसार, वह हरियाणा के सोनीपत के रहने वाले हैं. फिलहाल वह चंडीगढ़ सेक्टर 3 के थाने में तैनात है.

चंडीगढ़ आने के बाद आया ये विचार

चंडीगढ़ पुलिस में भर्ती के बाद जब वह ड्यूटी के लिए चंडीगढ़ आए, तब उनके मन में ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाने का विचार आया. उन्होंने चंडीगढ़ में हरियाली को देखा, तब उन्होंने ये ठाना कि वह भी कुछ अलग करके दिखाएंगे. इसीलिए उन्होंने वातावरण बचाने को लेकर एक अभियान चलाया, ताकि आने वाले समय में भयंकर गर्मी से बचा जा सके.

एक बार उन्हें पेड़ लगाने के लिए पैसों की जरूरत आन पड़ी. तब उनके पास पैसे नहीं थे, तो उन्होंने अलग- अलग बैंकों से लगभग 20 लाख रुपए का लोन ले लिया. इन्होंने अपनी खुद की नर्सरी भी लगाई है, जहां से यह लोगों को फ्री में पौधे बांटते हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!