हरियाणा: ITI की इन 27 ट्रेड में एडमिशन लेने पर छात्राओं को मिलेंगे 500 रुपए हर महीने, देखें जानकारी

चंडीगढ़ | लड़कियों को तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ने की दिशा में हरियाणा की मनोहर सरकार ने अपने स्तर पर प्रयास करने शुरू किए हैं. मनोहर कैबिनेट में कौशल विकास एवं औधोगिक प्रशिक्षण विभाग के मंत्री मूलचंद शर्मा ने बताया कि आइटीआई की 27 इंजिनियरिंग ट्रेड में एडमिशन लेने पर महिला प्रशिक्षणार्थियों को 500 रुपए प्रति माह प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी. उन्होंने कहा कि सरकार का यह कदम महिला सशक्तिकरण को तो बढ़ावा देगा ही साथ ही सरकार के इस कदम से इन ट्रेड में महिला प्रशिक्षणार्थियों की संख्या भी बढ़ेगी ताकि इंडस्ट्री में ज्यादा से ज्यादा महिला कर्मचारियों को काम करने के अवसर मिल सकें.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में MSP से आधे दाम पर बिक रहा बाजरा, डीएपी खाद के लिए मारामारी: भूपेंद्र सिंह हुड्डा

ITI Haryana

मंत्री मूलचंद शर्मा ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में सरकारी औधोगिक प्रशिक्षण संस्थानों में कोर्स के लिए 84 ट्रेड चलाई जा रही है. छात्राएं इनमें से करीब 25 से 30 ट्रेड में ही ज्यादा एडमिशन लेती है जबकि दूसरी ट्रेड में भी रोजगार के अवसर होते हैं. आईटीआई कोर्स उत्तीर्ण कर चुकी महिला कर्मचारियों की दूसरी ट्रेड में भी डिमांड रहती है. इंडस्ट्री से जुड़ी इस विशेष मांग को ध्यान में रखते हुए विशिष्ट आईटीआई इंजिनियरिंग ट्रेड में एडमिशन लेने वाली महिला प्रशिक्षणार्थियों को सरकार ने 500 रुपए प्रति माह प्रोत्साहन राशि प्रदान करने का फैसला लिया है. इस संदर्भ में विभाग ने सत्र 2020-21 और 2021-22 के लिए सभी राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में नियमानुसार प्रोत्साहन राशि की अदायगी तिमाही आधार पर किए जाने के निर्देश दिए हैं.

यह भी पढ़े -   Haryana Weather Alert: आज और कल कई जिलों में बारिश के आसार,40-50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी हवाएं

प्रोत्साहन राशि के लिए नियम और शर्तें

मंत्री मूलचंद शर्मा ने बताया कि 500 रुपए की प्रोत्साहन राशि उन महिला प्रशिक्षणार्थियों को प्रदान की जाएगी जो हरियाणा राज्य की स्थाई निवासी होगी. प्रत्येक तिमाही में कक्षा में उसकी हाजिरी कम से कम 80% होनी चाहिए. यह लाभ परियोजना की समापन तिथि 30 नवम्बर 2022 तक ही दिया जाएगा.

इन ट्रेड में मिलेगी प्रोत्साहन राशि

प्लम्बर, वैल्डर, वैल्डर (पाइप), टर्नर, मैकेनिकल डीजल इंजन, प्लास्टिक प्रोसेसिंग ऑपरेटर, मैकेनिक ऑटो बॉडी पेंटिंग, वैल्डर (फैबरिकेशन एंड फिटिंग), वैल्डर (GMAW& GTAW), मैकेनिक मोटर व्हीकल,टूल एंड डाई मेकर, मैकेनिक एग्रीकल्चर मशीनरी, मैकेनिक ऑटो इलैक्ट्रीकल एंड इलैक्ट्रोनिक्स, मैकेनिक टू- एंड- थ्री व्हीलर,सोलर टैक्निशियन, कारपेंटर,शीट मैटल वर्कर, फिटर, मशिनिष्ट ग्राइंडर, लिफ्ट एंड एस्केलेटर मैकेनिक, वैल्डर (वैल्डिंग एंड इंस्पेक्शन), मैकेनिक रैफ्रिजरेशन एंड एयर कंडीशनिंग, आपरेटर एडवांस मैकेनिक टूल मैनटीनैंस.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!