सताने लगा है पिछले साल की बेबसी का डर, लॉकडाउन की आंशका के चलते घरों को लौटने लगे हैं प्रवासी मजदूर

हिसार । हरियाणा सरकार ने प्रदेश के 9 जिलों में वीकेंड लॉकडाउन लगा दिया है. पिछले साल की तरह सम्पूर्ण लाकडाउन की आहट सुनाई देने के भय मात्र से ही प्रवासी मजदूर अपना सामान लेकर घरों की ओर लोटने की तैयारी में है. पिछले साल की बेबसी का डर उन्हें अभी से सताने लगा है. प्रवासी मजदूरों का कहना है कि सम्पूर्ण लाकडाउन होने से पहले वे किसी भी तरह बस अपने घर तक पहुंच जाएं.हिसार में 4:20 की ट्रेन के लिए दोपहर 12 बजे ही प्रवासी मजदूरों की भीड़ स्टेशन पर जुटना शुरू हो गई. जिन यात्रियों ने टिकट बुकिंग नहीं करवाई थी, उन्हें निराश होकर स्टेशन से वापस लौटना पड़ा.

यह भी पढ़े -   अगले तीन घंटो में धूल भरी आंधी के साथ इन जिलों में होगी बारिश, ओलावृष्टि का भी अलर्ट

PRWASI MAJDUR

शहर में दो दिन का लाकडाउन होने की वजह से सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है. शहर की लाइफ लाइन माने जाने वाले ऑटो बंद होने से प्रवासी मजदूरों को रेलवे स्टेशन तक का सफर पैदल ही तय करना पड़ रहा है. सड़क पर परिजात चौक के पास काफी संख्या में प्रवासी मजदूर स्टेशन तक जाते नजर आए.

बिहार के सीवान जिले से मजदूर परविन्द्र ने बताया कि उन्होंने दस दिन पहले ही अपने पूरे परिवार की टिकट बुक करवा ली थी. पिछली बार वो यहां दो महीने तक फंसे रहे थे. खाने-पीने का संकट हो गया था. लेकिन इस बार वो बगैर देरी किए सम्पूर्ण लाकडाउन लागू होने से पहले अपने घर पहुंचना चाहते हैं.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में बढ़ रहा है मौतों का आंकड़ा, हर घर में बुखार,खांसी -जुकाम के मरीज

वहीं बिहार से ही एक अन्य मजदूर रामशरण दुबे भी सिर पर बैग रखकर रेलवे स्टेशन पर जाते नजर आए. उन्होंने कहा कि वो एक लोहे के पेंच बनाने वाली फैक्ट्री में काम करते हैं. कोरोना की वजह से फैक्ट्री बंद हो गई है. 2-3 महीने बाद हालात सामान्य हुए तो वापिस लौट आएंगे. किसी परिचित के माध्यम से गोरखपुर धाम एक्सप्रेस का टिकट बनवाया है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में दिखा लॉकडाउन का सकारात्मक असर, कोरोना संक्रमितों केसों की संख्या में कमी

वहीं यूपी के झांसी जिले के रहने वाले गोपाल सहाय ने कहा कि वे मकान निर्माण कार्य करते हैं. पिछले दस दिनों से कोई काम नहीं मिला है. उन्होंने कहा कि वह बस में दिल्ली तक जाएंगे और उसके बाद दिल्ली रेलवे स्टेशन से टिकट का जुगाड कर अपने ठिकाने पर पहुंचेंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!