134a Admission 2021: नए दाखिले शुरू होने को लेकर अभी तक असमंजस की स्थिति, जानिए ताज़ा अपडेट

कैथल | सरकार द्वारा निजी स्कूलों में विद्यार्थियों को निःशुल्क शिक्षा देने की 134 ए (134a Admission 2021) योजना के तहत अभी तक एडमिशन प्रोसेस शुरू नहीं हो पाईं है. पिछले साल भी इस योजना के तहत नए दाखिले नहीं हो पाए थे. इस योजना के तहत अबकी बार दाखिले होंगे या नहीं, अभी तक असमंजस की स्थिति बनी हुई है.

HARYANA 134A NEWS

इस बार शिक्षा विभाग ने 134 ए के तहत होने वाली दाखिला प्रक्रिया के लिए कोई कार्रवाई नहीं की है. अब तक शिक्षा विभाग ने जिला स्तर पर इस योजना के तहत होने वाले दाखिलों की तैयारी के लिए दिशानिर्देश तक नहीं दिए हैं. इसके साथ ही अब तक निजी स्कूलों से 134 ए के तहत होने वाले दाखिलों की खाली सीटों को लेकर सूचना भी नहीं मांगी गई है. ऐसे में इस बार आर्थिक तौर पर जरुरतमंद मेधावी छात्रों को निजी स्कूलों में दाखिला पाने का इंतजार है.

यह भी पढ़े -   CBSE 12th कक्षा की परीक्षा होने की सम्भावना कम, किया जा सकता है प्रमोट

दाखिले के लिए नियम (134a Admission 2021)

जिस विधार्थी के परिवार की वार्षिक आय दो लाख रुपए से कम है, वह 134 ए के तहत निजी स्कूल में निशुल्क पढ़ाई कर सकता है. इस नियम के अनुसार प्रत्येक जिले में शिक्षा विभाग की ओर से परीक्षा आयोजित की जाती है. मैरिट सूची के आधार पर विधार्थियों को पसंदीदा स्कूलों में दाखिले दिलाएं जाते हैं. इसमें हर निजी स्कूलों को 10% तक सीटें खाली रखनी होती है.

यह भी पढ़े -   कैथल में 13 साल की बच्ची के साथ आठ युवकों ने नशीला पदार्थ पिलाकर किया गन्दा काम

बता दें कि जिले के करीब 300 निजी स्कूलों में हर साल चार हजार से अधिक सीटें 134 ए के तहत आरक्षित होती है. इन सभी सीटों पर (134a Admission 2021) दाखिले के लिए विधार्थियों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा होती है. अभिभावक संघ के जिला अध्यक्ष मोनू बतरा ने कहा कि शिक्षा विभाग को जल्द ही 134 ए के तहत दाखिलों का शेड्यूल जारी करना चाहिए, ताकि समय रहते उनके बच्चे प्रक्रिया पूरी कर निजी स्कूलों में दाखिला पा सके.

यह भी पढ़े -   हरियाणा बोर्ड 12वीं की बोर्ड परीक्षा पर मंथन, जाने कब होंगी परीक्षाएं

वहीं जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी दलीप सिंह ने कहा है कि 134 ए के तहत निजी स्कूलों में होने वाले दाखिलों को लेकर अभी तक शिक्षा विभाग की ओर से कोई दिशानिर्देश जारी नहीं हुएं हैं. विभाग के निर्देशों के बाद ही 134 ए की प्रक्रिया को शुरू किया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!