गुरुग्राम- फरीदाबाद रोड़ पर ट्रैफिक जाम से मिलेगा छुटकारा, इस टोल प्लाजा पर शुरू होगी Fastag की सुविधा

फरीदाबाद | दिल्ली से सटे हरियाणा के NCR शहरों में ट्रैफिक जाम की समस्या से निजात दिलाने की दिशा में निरंतर कदम उठाए जा रहे हैं. इसी कड़ी में गुरुग्राम- फरीदाबाद रोड़ पर स्थित बंधवाड़ी टोल प्लाजा पर सुबह- शाम लगने वाले ट्रैफिक जाम से छुटकारा दिलाने की कवायद तेज हो गई है. इस टोल प्लाजा पर अगले महीने से Fastag की सुविधा उपलब्ध होगी.

FasTag

टोल प्लाजा का संचालन करने वाली कंपनी ने फास्टैग से संबंधित उपकरण लगवा दिए हैं. वहीं, आदर्श आचार संहिता खत्म होते ही पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा बैंक का चयन करने के लिए टेंडर जारी किया जाएगा और जून के अंत तक इस प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा.

पीक आवर्स में जाम की स्थिति खतरनाक

फरीदाबाद-गुरुग्राम रोड़ पर बंधवाड़ी में टोल प्लाजा है. मांगर, पाली, सूरजकुंड, ग्वाल पहाड़ी, घाटा, बंधवाड़ी आदि में रहने वाले लोगों के साथ दिल्ली के छतरपुर, महरौली, सुल्तानपुर आदि के लोग इस रोड़ का इस्तेमाल करते हैं. यहां सुबह 8 से 10 बजे तक और शाम को 5 से 8 बजे यानी पीक आवर्स के दौरान भयंकर ट्रैफिक जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है और वाहनों की लंबी कतार देखने को मिलती हैं. इस टोल प्लाजा से प्रतिदिन 50 हजार से अधिक वाहन गुजरते हैं.

लेन- देन में लगता है ज्यादा समय

इस टोल प्लाजा पर फिलहाल सामान्य तरीके जैसे नगद व ई- वॉलेट के माध्यम से टोल वसूली हो रही है. इसके चलते कुछ ही सेकंड का रास्ता पार करने में लोगों का 5 से 10 मिनट खराब हो रहा है. ड्यूटी टाइम में यह समय बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है. इसी चक्कर में बहुत से वाहन चालक दोनों साइड का टोल टैक्स एक बार में ही चुकाते हैं.

हालांकि, दोनों साइड का टोल एक बार में ही चुकाने से टोल टैक्स में मिलने वाली छूट का लाभ अवश्य मिलता है, लेकिन टोल टैक्स के भुगतान के बाद जो पर्ची वाहन चालक को दी जाती है तो वापसी में टोल प्लाजा से गुजरने पर बूथ पर बैठा कर्मचारी पर्ची को स्कैन कर वाहन को निकालने के लिए बैरियर उठाता है, ऐसे में पर्ची स्कैन करने में भी काफी समय लगता है. यानि दोनों टाइम लोगों को ट्रैफिक जाम से जूझना पड़ रहा है, लेकिन अब यहां Fastag की सुविधा शुरू होने पर लोगों में ट्रैफिक जाम से निजात मिलने की उम्मीद जगी है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!