गुरुग्राम में पीने के पानी से कार धोने वाले को भरना होगा 5000 रुपए जुर्माना, घर का कटेगा कनेक्शन

गुरूग्राम | अगर आप भी अपनी गाड़ी को साफ पानी से धोते हैं, तो आपको अलर्ट हो जाना चाहिए. दरअसल, ऐसा करने पर आपको भारी भरकम जुर्माना भरना पड़ सकता है. बता दें कि गुरुग्राम म्युनिसिपल कॉरपोरेशन (Gurugram Municipal Corporation) द्वारा साफ पानी को कार धोने में बर्बाद करने वालों के लिए यह फैसला लिया है. उम्मीद है कि इस नियम के लागू होने के बाद शहर के ज्यादातर हिस्सों की पानी की समस्या सुलझाई जा सकेगी. गौरतलब है कि इससे पहले बेंगलुरु में भी साफ पानी से कार धोने वालों पर 5,000 रुपए का जुर्माना लगाने का प्रावधान किया हुआ है.

Penalty

5 हजार रूपए का जुर्माना

इस बारे में जानकारी देते हुए गुरुग्राम नागरिक निकाय द्वारा बताया गया कि सुबह 5 से लेकर 9 के बीच पीने योग्य पानी वाहन की धुलाई करने वालों पर म्युनिसिपल कॉरपोरेशन द्वारा 5,000 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा. यदि कोई दोबारा इस कानून को तोड़ता है, तो उसके घर का पानी का कनेक्शन भी काटा जा सकता है. इसके अलावा, उस व्यक्ति को एक बार और 5,000 रुपए जुर्माने के तौर पर भरने पड़ेंगे. साथ ही, पानी का कनेक्शन जुड़वाने के लिए 1,000 रुपए अलग से देने होंगे.

गैर कानूनी कार वाशिंग सेंटर होंगे बंद

गुरुग्राम नागरिक निकाय के अनुसार सप्लाई लाइन में मोटर और पंप की लगातार इंस्टॉलेशन होने से शहर के कई क्षेत्रों में पानी की कमी हो गई है. इस बारे में जानकारी देते हुए म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के कमिश्नर नरहारि सिंह बांगर ने बताया कि शहर भर में चल रहे गैर कानूनी कार वॉशिंग सेंटर का पता लगाकर उन्हें बंद किया जाएगा. इसके अलावा, उनके पानी के कनेक्शन को भी काटा जाएगा. बता दें कि कर्नाटक वाटर सप्लाई और सीवर बोर्ड द्वारा मार्च 2024 में इस नियम को लागू किया गया था.

दरअसल, राजधानी बेंगलुरु में पानी की कमी की खबरें सामने आने के बाद यह फैसला लिया गया. बेंगलुरु में ग्राउंडवाटर लेवल अपने निचले स्तर पर पहुंच गया था. इसी कारण स्थानीय नागरिक निकाय द्वारा पीने योग्य पानी से कारों की धुलाई करने वालों के खिलाफ 5,000 रुपए का जुर्माना लगाने का प्रावधान किया गया था.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!