हरियाणा बोर्ड इस दिन जारी करेगा दसवीं कक्षा का परिणाम

भिवानी । हरियाणा बोर्ड ने फैसला लिया है कि दसवीं कक्षा का परिणाम 15 जून तक घोषित कर दिया जाएगा. इसके लिए सभी स्कूल संचालकों ने बच्चों के इंटरनल व प्रेक्टिकल अंक बोर्ड मुख्यालय भिवानी भेज दिए हैं. तकरीबन 700 बच्चों के इंटरनल व प्रेक्टिकल अंक अभी तक बोर्ड मुख्यालय नहीं पहुंचे हैं.

Haryana Board

बच्चों के रिजल्ट का मूल्यांकन स्कूल द्वारा भेजे गए इंटरनल व प्रेक्टिकल विषयों के अंकों के आधार पर किया जाएगा. आपको बता दें कि स्कूलों में प्रेक्टिकल की परीक्षाएं अप्रैल महीने में सम्पन्न हुई थी. पहले थ्योरी के अंक निकालें जाएंगे और उसके बाद उसमें असेसमेंट या प्रेक्टिकल के अंक जोड़कर उसका अंतिम रिजल्ट घोषित किया जाएगा.

इस फार्मूले से किया जाएगा विधार्थियों का मूल्यांकन

फार्मूला: प्रेक्टिकल विषय के अंक + इंटरनल असेसमेंट अंक मल्टीप्लाई सब्जेक्ट टोटल अंक डिवाइड बाई अधिकतम प्रेक्टिकल + इंटरनल असेसमेंट अंक + इंटरनल व असेसमेंट अंक.

यह भी पढ़े -   छात्रों को मुफ्त कोचिंग का मौका, हिसार और कुरुक्षेत्र में खोले जाएंगे Super 100 कोचिंग सेंटर

यानि कि किसी विधार्थी के प्रेक्टिकल में 20 अंक व इंटरनल असेसमेंट में भी 20 अंक हैं व सब्जेक्ट के कुल 60 अंक हैं तो अंतिम रिजल्ट इस प्रकार निकाला जाएगा-

20+20 x60=2400 : 40 =60 +20+20=100

बोर्ड सचिव राजीव प्रसाद ने जानकारी देते हुए कहा कि परीक्षा परिणाम 15 जून से पहले घोषित कर दिया जाएगा. तीन लाख 40 हजार बच्चों में से 700 बच्चों के इंटरनल अंक अभी तक बोर्ड मुख्यालय नहीं पहुंचे हैं. गौरतलब है कि कोरोना महामारी से बचाव हेतु इस बार दसवीं की परीक्षा आयोजित नहीं करवाईं गई और सभी बच्चों को प्रमोट करने का फैसला लिया गया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!